scorecardresearch
 

30 जून को ISRO लॉन्च कर सकती है PSLV-C53 रॉकेट! भेजेगी इन देशों के सैटेलाइट्स

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अब PSLV-C53 के लॉन्च करने जा रहा है. आधिकारिक तौर पर अभी तारीख सामने नहीं आई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक इसी महीने 30 तारीख को ये लॉन्च किया जा सकता है.

X
PSLV-C52 लॉन्च (फाइल फोटो: ISRO) PSLV-C52 लॉन्च (फाइल फोटो: ISRO)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 30 जून 2022 की शाम हो सकता है लॉन्च
  • सिंगापुर, US, कोरिया के सैटेलाइट भेजे जाएंगे

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस साल फरवरी में मिशन पोलर सैटेलाइट PSLV-C52 को लॉन्च किया था. अब PSLV-C53 के लॉन्च होने की संभावित तारीख सामने आई है. इसरो के उच्च पदस्थ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार PSLV-C53 मिशन को 30 जून 2022 को शाम 5:30 बजे से 9:30 बजे के बीच लॉन्च किया जा सकता है. इस मिशन के तहत सिंगापुर, अमेरिका और कोरिया के छोटे सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. हालांकि, इसरो की तरफ से आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है.

PSLVC52
14 फरवरी 2022 को लॉन्च किया गया था PSLV-C52 (Photo: ISRO)

C51 के बाद यह न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NewSpace India Limited- NSIL) का दूसरा मिशन होगा. न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड भारत सरकार का एक पब्लिक सेक्टर है. यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की कॉमर्शियल शाखा है. इसकी स्थापना 6 मार्च 2019 को की गई थी. इसरो ने फरवरी में PSLV-C52 मिशन के तहत 3 सैटेलाइट लॉन्च किए थे. इसमें से एक EOS-04 रडार इमेजिंग था, जिसे कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी, जल विज्ञान और बाढ़ और मौसम की स्थितियों से जुड़े हाई रेज्योल्यूशन फोटोज भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया था. 

 

आपको बता दें कि 14 फरवरी 2022 तक, PSLV ने 54 लॉन्च किए हैं, जिनमें से 51 सफल रहे हैं. मिशन के तहत पेलोड को सफलतापूर्वक ऑर्बिट तक पहुंचाया गया. दो मिशन असफल रहे और एक आशिंक रूप से असफल रहा, जिससे इसकी सफलता दर 94% रही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें