scorecardresearch
 

Monsoon road trips: बारिश के मौसम में रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये रूट्स, दिलकश हैं नजारे

मॉनसून आते ही प्रकृति अपना रंग बदल लेती है. इस दौरान सभी दहब पर आपको हरियाली नजर आती है. ऐसे में आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मॉनसून के दौरान रोड ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए.

X
रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये रूट्स best road trip routes in india (Photo Credit: Getty Images) रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये रूट्स best road trip routes in india (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नेचर को एक्सप्लोर करने के लिए रोड ट्रिप बेस्ट
  • ये रास्ते रोड ट्रिप के लिए हैं सबसे अच्छे

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए मॉनसून का मौसम परफेक्ट है. भारत की कई जगहें ऐसी हैं जहां सर्दियों में काफी ज्यादा ठंड पड़ती है और गर्मियों में तेज धूप और उमस के चलते घूमना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन मॉनसून एक ऐसा महीना होता है जिसे घूमने के लिए बेहतरीन माना जाता है. यूं तो मॉनसून में  लैंडस्लाइड्स और बाढ़ का खतरा काफी ज्यादा रहता है लेकिन अगर अगर आप संभलकर यात्रा करें तो आपके लिए ट्रिप यादगार बन सकती है. 

अक्सर लोग किसी जगह पर जल्दी पहुंचने के लिए ट्रेन या फ्लाइट का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आपको मॉनसून के दौरान किसी भी जगह की खूबसूरती को एक्सप्लोर करना है तो रोड ट्रिप एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. रोड ट्रिप के जरिए आप मॉनसून में प्रकृति की उस खूबसूरती को एक्सप्लोर कर सकते हैं जिसे आप शायद ही फ्लाइट या ट्रेन से देख पाएं. आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां आपको मॉनसून के दौरान रोड ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए- 

Delhi-almora (Photo Credit: almora_diaries)

दिल्ली से अल्मोड़ा- दिल्ली से हिमाचल और उत्तराखंड जाना काफी आसान है. यूं तो मॉनसून के दौरान पहाड़ी इलाकों में जाना खतरनाक माना जाता है क्योंकि इस मौसम में लैंडस्लाइड्स का खतरा काफी ज्यादा रहता है. लेकिन अगर आपको रास्तों की अच्छी पहचान है तो आप यहां जा सकते हैं. मॉनसून में आप पहाड़ों की सुंदरता का मजा लेने के लिए रोड ट्रिप के जरिए दिल्ली से अल्मोड़ा जा सकते हैं. दिल्ली से अल्मोड़ा की दूरी 370 किलोमीटर है. इस दौरान आपको रास्ते में कई खूबसूरत जगहें देखने को मिलेंगी. दिल्ली से अल्मोड़ा जाते समय बीच में मुक्तेश्वर, भीमताल, लैंसडाउन, जागेश्वर मंदि, कसार देवी मंदिर द्वाराहाट जैसी जगहें आएंगी. दिल्ली से अल्मोड़ा जाने के लिए बेस्ट रूट NH9 है. 

मुंबई से गोवा- मॉनसून के दौरान अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाना चाहते हैं तो मुंबई से गोवा जा सकते हैं. मुंबई से गोवा जाने के लिए रास्ते काफी स्मूद हैं. साथ ही आपको रास्ते में कई खूबसूरत  नजारे भी नजर आएंगे. इस रास्ते में कई फूड ज्वॉइंट्स भी हैं जहां आप बारिश के दौरान टेस्टी खाना खा सकते हैं. मुंबई से गोवा आप NH 48 के जरिए जा सकते हैं. मुंबई से गोवा की दूरी 590 किलोमीटर है जहां पहुंचने के लिए आपको लगभग 10 से 11 घंटे का समय लगेगा. यात्रा के दौरान आपको कई खूबसूरत जगहें भी देखने को मिलेंगी. 

pondicherry (Photo Credit: unsplash_ abhinav)

चेन्नई से पुडुचेरी- मॉनसून में अगर आप वीकेंड पर रोड ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो चेन्नई से पुडुचेरी  जा सकते हैं. यहां एक साइड बगांल की खाड़ी और दूसरी तरफ खूबूसरत कलाकृति वाली इमारतों को देखना का मजा ही अलग है. चेन्नई से पुडुचेरी जाते समय आपको रास्ते में कई खूबसूरत जगह देखने को मिलेंगी. चेन्नई से पुडुचेरी जाने का बेस्ट रूट ईस्ट कोस्ट रोड (ECR) है. चेन्नई से पुडुचेरी का डिस्टेंस 151 किलोमीटर है जहां आप सिर्फ 4 घंटे में पहुंच सकते हैं. 

Darjeeling to Gangtok (photo credit: sadguru_tour_official)

दार्जिलिंग से गैंगटॉक- मॉनसून में पहाड़ों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो दार्जलिंग से गैंगटॉक जा सकते हैं. मॉनसून में रोड ट्रिप से जरिए यहां जाना आपके लिए यादगार बन जाएगा. बारिश के मौसम में यहां बादल बहुत नीचे आ जाते हैं. दार्जिलिंग से गैंगटॉक जाने के रास्ते में आपको कई मंदिर और मोनेस्ट्री दिख जाएंगी. दार्जिलिंग से गैंगटॉक तक की दूरी 100 किलोमीटर है जहां आप NH10 से जा सकते हैं. यहां जाने के लिए आपको सिर्फ 4 घंटे का समय लगेगा. 

Mount Abu (Photo Credit: Getty Images)

उदयपुर से माउंट टाबू- उदयपुर से माउंट टाबू जाते समय आपको बीच में कई लैंडस्केप्स नजर आएंगे. मॉनसून में इन लैंडस्केप्स की खूबसूरती काफी अलग नजर आती है. माउंट टाबू समुद्र लेवल से 4 हजार फीट की ऊंचाई पर बसा एक खूबसूरत शहर है. मॉनसून के यहा का मौसम काफी अच्छा रहता है. यहां आप NH27 के जरिए जा सकते हैं. उदयपुर से माउंट टाबू की दूरी 163 किलोमीटर है. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें