scorecardresearch
 

Places Near Nainital: नैनीताल से कहीं ज्यादा खूबसूरत हैं आसपास की ये जगहें, घूमना ना भूलें

गर्मियों की छुट्टियों में अकसर लोग नैनीताल घूमने के लिए जाते हैं. यूं तो नैनीताल घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है लेकिन दिल्ली-नोएडा से पास होने के कारण यहां टूरिस्ट्स काफी भारी संख्या में आते हैं जिस कारण यहां भीड़ काफी ज्यादा हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको नैनीताल के आस-पास स्थित कुछ ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए.

X
नैनीताल के पास खूबसूरत जगहें photo credit: thetravel_maniacs/notonmap नैनीताल के पास खूबसूरत जगहें photo credit: thetravel_maniacs/notonmap
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नैनीताल के आसपास कई ऑफबीट प्लेसेस हैं
  • नेचर लवर्स के लिए हैं एकदम परफेक्ट

चारों तरफ से झील, चीड़ और देवदार के पेड़ों से ढ़के नैनीताल को ‘Lake District of India’ के नाम से भी जाना जाता है. नैनीताल समुद्र तल से 2,084 मीटर ऊर बसा हुआ है. नैनीताल हिमालय की कुमाऊँ पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है.  नैनी झील के बारें में माना जाता है कि जब शिव सती की मृत देह को लेकर कैलाश पर्वत जा रहे थे, तब जहां-जहां उनके शरीर के अंग गिरे वहां-वहां शक्तिपीठों की स्‍थापना हुई. नैनी झील के स्‍थान पर देवी सती की आँख गिरी थी. नैनी' शब्द का अर्थ है आँखें और 'ताल' का अर्थ है झील.

गर्मियों की छुट्टियों में बहुत से लोग हैं जो नैनीताल घूमने जाते हैं. लेकिन आज हम आपको नैनीताल के आसपास कुछ ऐसी ऑफबीट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए. 

pangot (Photo Credit: notonmap/ wowindia)

पंगोट- अगर आप नेचर लवर हैं और शहरों की भीड़भाड़ से दूर जाना चाहते हैं तो पंगोट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां पक्षियों की 250 प्रजातियां हैं जिनकी मधुर आवाज आपको मदहोश कर सकती है. यह जगह नैनीताल से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ट्रेकर, माउंटेन बाइकर्स और बर्डवॉचर्स के बीच ये जगह काफी फेमस है. पंगोट में आपको रहने के लिए कई अच्छे होटल मिल जाएंगे.

sattal (Photo Credit: aby_abin_nazar)

सातताल- यह जगह समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. सातताल में 7 छोटी-छोटी झीलें हैं. नैनीताल से यह जगह 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप यहां कैंप या सातताल के फॉरेस्ट रिजॉर्ट में अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं. 

bhimtal (photo credit: bhimtal.tourism)

भीमताल- माना जाता है कि वनवास को जाते समय पांडवों को काफी प्यास लगी लेकिन उन्हें कहीं भी पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा था. जिसके बाद भीम ने अपनी गदा से धरती पर जोर से मारा और ये झील बनी. भीमताल नैनीताल से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. भीमताल में आपको शांति और सफाई दोनों ही ज्यादा मिलेगी. साथ ही भीमताल में कई बेहद खूबसूरत रिजॉर्ट्स भी हैं जहां पर आप अपनी छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं. 

गेठिया (Gethia)-  ज्योलिकोट के पास बसा ये छोटा सा गांव नैनीताल से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां रहने के लिए आपको कई होमस्टे और लेक रिजॉर्ट आसानी से मिल जाएंगे. ये जगह काफी शांत है. यहां आप अपने साथ खुलकर समय बिता सकते हैं. 

Naukuchiatal (photo credit: naukuchiatal.travel)

नौकुचियाताल- नौकुचियाताल समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां पर आप कई तरह की फन एक्टिविटीज कर सकते हैं जैसे पैराग्लाइडिंग. यहां लोगों की बहुत कम भीड़ ही आती है तो आपको घंटो तक ताल में बोटिंग का मजा ले सकते हैं. ये पूरा ताल चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें