scorecardresearch
 

Green Peas Health Benefits: प्रोटीन का भंडार, दिल की सेहत के लिए भी अच्छा, सर्दियों का सुपरफूड है हरी मटर

green peas health benefits: मटर को किसी भी चीज में डालकर खाया जा सकता है. खासतौर से शाकाहारियों को मटर जरूर खाना चाहिए. कई रिसर्च में हरी मटर को पुरानी बीमारियों से बचाव में भी कारगर पाया गया है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में मटर खाने से शरीर क क्या फायदे (Health Benefits of Green Peas) मिलते हैं.

सर्दियों में हरी मटर खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं सर्दियों में हरी मटर खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दियों में मटर खाने के फायदे
  • पोषक तत्वों से भरपूर है मटर
  • शरीर के लिए फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में मटर खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. छोटी सी दिखने वाली मटर ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. मटर को किसी भी चीज में डालकर खाया जा सकता है. खासतौर से शाकाहारियों को मटर जरूर खाना चाहिए. कई रिसर्च में हरी मटर को पुरानी बीमारियों से बचाव में भी कारगर पाया गया है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में मटर खाने से शरीर को क्या फायदे  (Health Benefits of Green Peas) मिलते हैं.

वजन घटाने में कारगर- हरी मटर प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. ये दोनों चीजें पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है. इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में मटर जरूर शामिल करें. मटर को उबाल कर, सब्जी या सूप बनाकर भी ले सकते हैं.

प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत- प्रोटीन सेहत के लिए कई तरह से जरूरी है. लगभग आधा कप मटर में 4 ग्राम प्रोटीन होता है. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, मटर में आयरन, फास्फोरस, फोलेट और विटामिन A, K और C भी होते हैं. प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है और मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद- मटर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है. इसलिए इसे डायबिटीज में बहुत फायदेमंद माना जाता है. मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले विटामिन डायबिटीज के होने की संभावना भी कम करते हैं.

पाचन को सही रखता है- हरी मटर में फाइटिक एसिड और लेक्टिन जैसे एंटीन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिनमें आयरन, जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को अवशोषित करने की क्षमता होती है. लेक्टिन की वजह से पेट में गैस और सूजन होता है और मटर इसे कम करने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर कब्ज की समस्या दूर करते हैं और बाउल मूवमेंट में सुधार करते हैं.

दिल के लिए सेहतमंद- मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. दिल की ज्यादातर बीमारियां ब्लड प्रेशर की वजह से होती हैं. मटर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. इसमें पाए जाने वाले फाइबर बैड कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिल को स्वस्थ रखने वाले माने जाते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें