scorecardresearch
 

Indian Railways की पहल, किसी भी दस्तावेज को 'कोरोना फ्री' बनाएगी यह मशीन

Indian Railways Ultra Violet Sanitizing Machine: पश्चिम रेलवे के कोचिंग डिपो, साबरमती द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव की दिशा में एक अनोखी पहल की गई है. जिसके तहत अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन द्वारा किसी भी तरह के दस्तावेज़ या फाइल आदि को सैनिटाइज किया जा सकता है.

Indian railways ultra violet sanitizing machine Indian railways ultra violet sanitizing machine

  • कोरोना संक्रमण से बचने के लिए रेलवे ने लगाईं ऑटोमेटिक मशीनें
  • कोरोना के बीच यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रहा रेलवे

कोरोना महामारी के संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) कई अहम कदम उठा रहा है. रेलवे ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन, ऑटोमेटेड फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन के बाद अब अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन की शुरुआत की है.

अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन के जरिए किसी भी तरह के दस्तावेज़ों को सैनिटाइज किया जा सकता है. रेलवे ने मंगलवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. दरअसल, पश्चिम रेलवे के कोचिंग डिपो, साबरमती द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव की दिशा में एक अनोखी पहल की गई है. जिसके तहत अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन द्वारा किसी भी तरह के दस्तावेज़/फाइल आदि को सैनिटाइज किया जा सकता है.

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे लगातार आधुनिकतम तकनीक का उपयोग कर यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी बोर्डिंग पास की सुविधा शुरू की है. इसके अलावा ऑटोमेटिक क्यूआर कोड-बेस्ड टिकट स्कैनिंग सिस्टम लागू किया गया.

ये भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह बोर्डिंग पास, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऐसे होगी टिकट चेकिंग

भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान यात्रियों को सख्ती से सुरक्षा नियमों का पालन करा रहा है. कोरोना महामारी के चलते लोगों को संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए रेलवे स्वचलित मशीनें (Automated Machines) लगा रहा है. कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पश्चिम रेलवे के रतलाम स्टेशन पर यात्रियों के सामान को सैनिटाइज करने के लिए स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगेज सैनिटाइजर मशीन लगाई गई है, जिससे निरंतर यात्रियों के सामान को सैनिटाइज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग से लेकर रोबोट तक, कोरोना काल में यूं हाईटेक हुआ रेलवे

यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहा रोबोट कैप्टन अर्जुन

रोबोट कैप्टन अर्जुन पुणे में रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों से आने-जाने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहा है. इसमें एक इनबिल्ट सायरन, एक्सट्रा एक्टिविटी, स्पॉटलाइट एच -264 प्रोसेसर है. इसके अलावा रिकॉर्डिंग के लिए एक अलग स्टोरेज सिस्टम है. कैप्टन अर्जुन आने-जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करता है और तापमान को रिकॉर्ड करता है. इस दौरान यदि तापमान अधिक होने पर अलार्म बजने लगता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें