scorecardresearch
 

AIMIM चीफ ओवैसी की मांग- 20 साल हो सांसद बनने की उम्र, संसद में लेकर आए प्राइवेट बिल

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) संसद में एक बिल लेकर आए. इसके मुताबिक, सांसद बनने की उम्र को 25 साल से घटाकर 20 साल कर दिया जाना चाहिए. वहीं MLC के लिए उम्र को 22 और राज्यसभा सांसद बनने के लिए इसको 25 साल किया जाना चाहिए.

X
सांसद असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो) सांसद असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)

सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने मानसून सत्र के दौरान एक प्राइवेट बिल पेश किया है. देश के विभिन्न चुनावों से जुड़े इस बिल में इलेक्शन लड़ने की उम्र को कम करने की मांग की गई है. AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने अपने बिल में कहा है कि सांसद बनने की उम्र 25 साल से घटाकर 20 साल करनी चाहिए.

असदुद्दीन ओवैसी ने इसकी जानकारी देते हुए खुद ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा, 'देश की 53 फीसदी आबादी 25 साल से कम उम्र की है. बावजूद इसके उनको राजनीतिक सिस्टम से बाहर रखा गया है. मैं लोकसभा में आज एक बिल लेकर आया हूं जिसमें चुनाव लड़ने की उम्र घटाने की मांग है. मेरे बिल के मुताबिक, लोकसभा सांसद और विधायक बनने के लिए न्यूनतम उम्र 20 साल होनी चाहिए. वहीं MLC के लिए यह 22 और राज्यसभा सांसद बनने के लिए इसको 25 साल किया जाना चाहिए.'

भारतीय जनता पार्टी के इस बिल का विरोध करने पर ओवैसी ने सवाल भी किया. वह बोले कि बीजेपी सांसद युवाओं को बताएं कि उन्होंने इस बिल का विरोध क्यों किया.

ओवैसी ने आगे बताया कि इस बिल में उन लोगों का भी जिक्र था जिनको मनमाने ढंग से वोट डालने और चुनाव लड़ने से रोका जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें