scorecardresearch
 

रेल मदद: साफ-सफाई, मेडिकल सहायता से लेकर सुरक्षा... किसी भी परेशानी में मिलेगी मदद

Indian Railways: ट्रेन में यात्रा करते समय आपने कभी किसी समस्या का सामना किया है? क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि बना भागदौड़ और समय की बर्बादी के आप शिकायत दर्ज करा पाएं? अगर हां, तो आप ऐसा रेलवे की रेल मदद ऐप के जरिए कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे ये मदद ऐप आपको शिकायत दर्ज करने में सहायता करती है.

X
Rail Madad App Rail Madad App

Indian Railways, Rail Madad App: देश में हर रोज बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं. ऐसे में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए हमेशा काम करता रहता है. रेलवे यात्रियों की परेशानियों को सुनता भी है और उसे सॉल्व करने की कोशिश भी करता है. कई बार हम रेल में यात्रा कर रहे होते हैं और हमें किसी भी चीज को लेकर परेशानी हो रही है तो हम रेलवे मदद ऐप के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

रेलवे मदद ऐप के जरिए आप किसी ट्रेन या किसी भी स्टेशन की शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इस ऐप पर आप मेडिकल असिस्टेंस को लेकर, सुरक्षा को लेकर, दिव्यांगजनों की सुविधाओं को लेकर, कोच में सफाई को लेकर, स्टाफ के बर्ताव समेत कई मुद्दों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. रेलवे मदद ऐप पर आप अपनी दर्ज की हुई शिकायत को ट्रैक भी कर सकते हैं. आप देख सकते हैं कि आपकी शिकायत का क्या स्टेटस है. 

Rail Madad App
Rail Madad App

अगर आप चाहते हैं कि बिना भागदौड़ और समय की बर्बादी करे आप अपनी शिकायत दर्ज करें तो आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से रेल मदद ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें पंजीकरण के बाद आप किसी भी ट्रेन या किसी भी रेलवे स्टेशन की शिकायत दर्ज कर सकते हैं. बस आपको अपनी शिकायत, उसका पूरा प्रकरण, समय, टाइमिंग और स्थान सहित जानकारी देनी होगी.

कैसे करें शिकायत दर्ज
एक बार जब आप प्ले स्टोर से रेल मदद ऐप डाउनलोड कर लें तो उसमें अपना नाम, पासवर्ड और फोन नंबर या ई-मेल डालकर साइन अप करें. इसके बाद आप अपने नाम और पासवर्ड की मदद से रेल मदद ऐप में लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद एक विंडो खुलती है. जिसमें ट्रेन की शिकायत, स्टेशन की शिकायत, शिकायत को ट्रैक करना और सुझाव के टैब मिलेंगे.

शिकायत करते समय आपको शिकायत का शीर्षक, दूसरा शीर्षक, घटनाक्रम की तारीख और समय, घटना का पूरा विवरण, यात्रा की जानकारी दर्ज देनी होगी. इसके साथ अगर आपके बात संबंधित शिकायत से ताल्लुक रखने वाले दस्तावेज हैं तो उनके फोटो खींचकर अपलोड भी कर सकते हैं. इसके बाद अपनी शिकायत को सबमिट कर पाएंगे. जिसके स्टेटस की जानकारी ट्रैक कंप्लेंट में देख पाएंगे.

रेल मदद ऐप में मिलती हैं अन्य सुविधाएं
रेल  मदद ऐप में शिकायत दर्ज कराने के साथ-साथ आप टिकट बुकिंग, ट्रेन की पूछताछ, रिजर्वेशन की पूछताछ, रिटाइरिंग रूम बुकिंग की जानकारी भी पा सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप में मौजूद 'Other Services' टैब पर क्लिक करना होगा. इसपर क्लिक करने के बाद आपको ये सभी ऑप्शन दिखाई देंगे. यह सभी टैब आपको भारतीय रेलवे की अन्य आधिकारिक वेबसाइट और ऐप तक ले जाएंगे. जिसे डाउनलोड करके आगे की सेवा ले सकते हैं. आपको यहां यूटीएस टिकटिंग का ऑप्शन भी मिलेगा. जिसके आधार पर अनारक्षित (Unreserved) टिकट भी बुक करा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें