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Indian Railways: ट्रेन में खराब खाना मिले या रेलवे स्टेशन पर MRP से ज्यादा कीमत पर मिले सामान, ऐसे करें शिकायत

Railway Helpline Number: क्या आप जानते हैं कि अगर आपको यात्रा के दौरान खराब खाना मिलता है या फिर रेलवे स्टेशन पर वेंडर आपसे खाने-पीने के सामान के निर्धारित मूल्य यानी MRP से ज्यादा पैसे लेता है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. रेल नियमों के मुताबिक, आप 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

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How to register complaint in railway
How to register complaint in railway

भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में शुमार है. जहां रोजाना हजारों की तादाद में ट्रेनें चलती हैं और इनमें लाखों की तादात में यात्री सफर करते हैं. यात्रा के दौरान कई लोगों को खाने-पीने के सामान से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेनों में बेहतर खान-पान की व्यवस्था और सिस्टम को दुरुस्त करने की दिशा में काम किया जाता है. लेकिन फिर भी यात्रा के दौरान खाने-पीने के सामान की गुणवत्ता के साथ ओवर रेटिंग यानी निर्धारित मूल्य से ज्यादा पैसे वसूलने की  शिकायतें अक्सर सामने आती हैं.

क्या आप जानते हैं कि अगर आपको यात्रा के दौरान खराब खाना मिलता है या फिर रेलवे स्टेशन पर वेंडर आपसे खाने-पीने के सामान के निर्धारित मूल्य यानी MRP से ज्यादा पैसे लेता है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. रेल नियमों के मुताबिक, आप 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 139 डायल करना होगा और इसके बाद आपको 139 से बताये जा रहे निर्धारित स्टेप को फॉलो करना होगा.

सुविधा के अनुसार दबाना होता है बटन 
भारतीय रेलवे की  IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित 139 पर डायल कर अलग-अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है. जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए 1 दबाना होता है. इसी प्रकार रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2, खान-पान के लिये 3, सामान्य शिकायत के लिए 4, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6, IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7, अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने हेतु स्टार (*) दबा कर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं.

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बता दें कि अगर आपको चलती ट्रेन में सफर के दौरान इस तरह की शिकायत दर्ज करानी है तो आपको अपना सीट नंबर और पीएनआर नंबर भी बताना पड़ सकता है. साथ ही अगर आप किसी स्टेशन के प्लेटफार्म पर मौजूद हैं और वहां पर स्थित खान-पान की दुकानों से आपको खराब सामग्री मिलती है या फिर किसी भी सामग्री का निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत ली जाती है तो आप 139 डायल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

इसके अलावा रेल मदद ऐप के माध्यम से भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं. आपको उस स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्थित खान-पान के स्टॉल या वेंडर से संबंधित जानकारी रेलवे को देनी होगी. रेल मदद के जरिए शिकायत दर्ज करने के लिए यहां क्लिक करें.

 



 

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