scorecardresearch
 

अब अरुणाचल के दूर-दराज इलाकों तक पहुंची हवाई सेवा, UDAAN स्कीम ने निभाई बड़ी भूमिका

जानकारी मिली है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड अब एक समझौते के तहत अलायंस एयर को अपने दो 16 सीटर वाले विमान देने जा रहा है. इस विमान का नाम है डोर्नियर डीजो-228.

अब अरुणाचल के दूर-दराज इलाकों तक पहुंची हवाई सेवा अब अरुणाचल के दूर-दराज इलाकों तक पहुंची हवाई सेवा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अरुणाचल के दूर-दराज इलाकों तक पहुंची हवाई सेवा
  • अरुणाचल को मिलेंगे दो डोर्नियर डीजो-228 विमान

केंद्र की उड़ान स्कीम के जरिए ना सिर्फ आम आदमी को प्लेन में बैठ सफर करने का मौका मिल रहा है बल्कि कई राज्यों में गांवों तक भी हवाई सेवा का विस्तार हो पाया है. अब ऐसा ही कुछ अरुणाचल प्रदेश में देखने को मिला है जहां पर अब राज्य के मेचुका, जीरो, टूटिंग और विजयनगर को यात्री विमान से जोड़ने का फैसला ले लिया गया है.

अरुणाचल के दूर-दराज इलाकों तक पहुंची हवाई सेवा

जानकारी मिली है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड अब एक समझौते के तहत अलायंस एयर को अपने दो 16 सीटर वाले विमान देने जा रहा है. इस विमान का नाम है डोर्नियर डीजो-228. अब अरुणाचल प्रदेश में इस खास विमान का इस्तेमाल यात्री सेवा में होने जा रहा है. उड़ान परियोजना की वजह से लंबे समय बाद ऐसा संभव होता दिख रहा है.

अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने इस समझौते को राज्य के लिए एक लंबी छलांग बता दिया है. उनकी नजरों में अब राज्य में हवाई सेवा का विस्तार काफी बड़े स्तर पर कम समय में कर दिया जाएगा. वैसे अब कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में राज्य में मौजूद सभी व्यवहारिक एलएलजी को यात्री विमान से जोड़ दिया जाएगा.

कब तक पूरा हो जाएगा काम?

खबरों के मुताबिक डीजो-228 की सर्विस को तीन चरणों में देने की तैयारी की जा रही है. इस कड़ी में सबसे पहले पासीघाट और तेजू में इस सर्विस को शुरू किया जाएगा, इसके बाद दूसरे चरण में मेचुका, जीरो, टूटिंग और विजयनगर को कनेक्ट किया जाएगा. वहीं सबसे आखिर में तीसरे चरण के जरिए दिरांग और डपोरिजो को भी कनेक्ट कर दिया जाएगा.

सीएम खांडू ने ये सुझाव भी दिया है कि जब तक राज्य में होल्लोंगी एयरपोर्ट का काम पूरा नहीं हो जाता, तब तक मेचुका, जीरो, टूटिंग और विजयनगर वाली फ्लाइट को सीधे लीलाबरी एयरपोर्ट तक कनेक्ट कर दिया जाए. ऐसा होने से दूर-दराज इलाकों में रहने वाले लोग भी फ्लाइट सेवा का इस्तेमाल कर पाएंगे.

युवराज का इनपुट

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें