scorecardresearch
 

करीना के सीता, रिया के द्रौपदी बनने की चर्चा, कभी जूही-गोविंदा को ऑफर हुए थे अर्जुन-द्रौपदी के रोल

इन दिनों करीना कपूर खान एक फिल्म में सीता का रोल निभाने और उसके लिए मोती फीस लेने को लेकर खबरों में बनी हुई हैं. वहीं रिया चक्रवर्ती के भी एक फिल्म में द्रौपदी का किरदार निभाने की खबर है. लेकिन क्या आपको पता है कि बी आर चोपड़ा के फेमस सीरियल महाभारत के लिए भी कुछ फेमस बॉलीवुड एक्टर्स ने ऑडिशन दिया था.

जूही चावला और गोविंदा जूही चावला और गोविंदा

कई फिल्मों के बारे में हमने किस्से सुने हैं कि एक किरदार को कोई एक्टर निभाने वाला था, लेकिन बाद में वह किसी और को मिल गया और एक्टर की किस्मत बदल गई. ज्यादातर सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ ऐसा हुआ है. शाहरुख खान को कई ऐसी फिल्मों में काम मिला है, जिन्हें पहले एक्टर्स ने रिजेक्ट किया हो. इन दिनों करीना कपूर खान एक फिल्म में सीता का रोल निभाने और उसके लिए मोती फीस लेने को लेकर खबरों में बनी हुई हैं. वहीं रिया चक्रवर्ती के भी एक फिल्म में द्रौपदी का किरदार निभाने की खबर है. लेकिन क्या आपको पता है कि बी आर चोपड़ा के फेमस सीरियल महाभारत के लिए भी कुछ फेमस बॉलीवुड एक्टर्स ने ऑडिशन दिया था.

इन स्टार्स ने दिया था अर्जुन के रोल का ऑडिशन

1988 में आए महाभारत ने टीवी इंडस्ट्री में कई एक्टर्स को पहचान दिलाई थी. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सीरियल में काम करने के लिए गोविंदा से लेकर जूही चावला तक ने ऑडिशन दिया था. महाभारत में अर्जुन का किरदार एक्टर फिरोज खान ने निभाया था तो वहीं द्रौपदी के रोल में रूपा गांगुली नजर आई थीं. गजेंद्र चौहान, गूफी पेंटल, पुनीत इस्सर, मुकेश खन्ना आदि जैसे स्टार्स ने भी सीरियल में अहम भूमिकाएं निभाई थीं. हालांकि शो में अर्जुन के रोल के लिए ऑडिशन देने गोविंदा भी पहुंचे थे. 

बताया जाता है कि अर्जुन के रोल के ऑडिशन के समय फिरोज को महाभारत के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं था. फिरोज को जब डायलॉग पढ़ने के लिए दिया गया तो उनके पास एक और शख्स बैठा था. वह शख्स कोई और नहीं बल्कि गोविंदा थे. फिरोज खान ने हिंदी में लिखी हुई महाभारत की स्क्रिप्ट पढ़ी. उन्हें यह समझने में थोड़ा मुश्किल लगा. ऐसे में उन्होंने गोविंदा से एक बार पढ़कर बताने की गुजारिश की थी, ताकि फिरोज उसे अंग्रेज़ी में लिख सकें. गोविंदा भी वहां ऑडिशन देने आए थे. लिस्ट में फिरोज खान से ठीक पहले उनका नाम था. आपको जानकार हैरानी होगी कि महाभारत में अर्जुन रोल के लिए ऑडिशन मुकेश खन्ना और पंकज धीर ने भी ऑडिशन दिए थे.

जबलपुर में मिला लापता रैपर MC Kode, सुसाइड नोट लिखने के बाद हुआ था गायब

2016 में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में पंकज धीर ने बताया था कि अर्जुन के रोल के लिए उन्हें चुना गया था. उनको अपनी मूंछें साफ करवाने के लिए कहा गया. लेकिन उन्होंने कहा कि वह ऐसा नहीं करेंगे. इस वजह से उन्हें शो से निकाल दिया गया था. लेकिन चार महीने बाद बी आर चोपड़ा ने उन्हें कर्ण का रोल ऑफर किया. इतना ही नहीं अप्रैल 2020 के हिंदुस्तान टाइम्स के एक अन्य इंटरव्यू में फिरोज खान ने बताया था कि अर्जुन के रोल के लिए जैकी श्रॉफ को भी चुना गया था. लेकिन किस्मत से रोल फिरोज खान की झोली में ही आया.

जूही चावला थीं पहली द्रौपदी

फिरोज खान ने बताया था कि पहले वह रिजेक्ट हो गए थे. हालांकि बाद में उन्हें अर्जुन का रोल दिया गया था. शुरुआत में उन्होंने द्रौपदी बनी जिस एक्ट्रेस एक्ट्रेस के साथ फोटोशूट किया था वह जूही चावला थीं. जी हां, जूही चावला को महाभारत में द्रौपदी का रोल दिया थाथा. लेकिन जूही कयामत से कयामत तक फिल्म मिलने के बाद उन्होंने इस रोल को छोड़ दिया था.

खतरों के खिलाड़ी 11: श्वेता तिवारी ने प्रेग्नेंट औरतों को दी सलाह, राहुल वैद्य ने वीडियो किया शेयर

एक इंटरव्यू में गूफी पेंटल ने इस बारे में बताया था. उन्होंने कहा था कि जूही चावला के शो छोड़कर जाने के बाद फिर से द्रौपदी की तलाश शुरू हुई थी. आखिरकार दो एक्ट्रेस को शॉर्टलिस्ट किया गया. एक थीं रूपा गांगुली, जिन्होंने आखिरकार यह रोल किया. और दूसरी एक्ट्रेस थीं राम्या कृष्णन, जिन्होंने बाहुबली फिल्म में राजमाता शिवगामी का रोल निभाया था. उस समय राम्या तमिल, तेलुगू, मलयालम फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत कर चुकी थीं. हालांकि उनकी हिंदी बहुत अच्छी नहीं थीं. इस वजह से द्रौपदी वाला रोल उनके हाथ से निकल गया था.

गोविंदा को मिला था अभिमन्यु का रोल

अभिमन्यु के रोल की कास्टिंग के बारे में भी गूफी पेंटल ने बताया था. उन्होंने कहा था कि गोविंदा को अभिमन्यु के रोल के लिए फाइनल कर दिया गया था. लेकिन उसी समय उन्हें ‘लव 86’ नाम की फिल्म मिल गई. इसलिए उन्होंने यह रोल छोड़ दिया. उसके बाद चंकी पांडे को इस रोल में लिया गया, लेकिन किसी फिल्म में रोल मिल जाने के कारण वह भी पीछे हट गए. आखिरकार, मास्टर मयूर राज वर्मा ने यह रोल निभाया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें