scorecardresearch
 

नेहरू बनकर जिसने बनाई पहचान, अब इस सीरीज में नजर आए 78 साल के रोशन सेठ

रोशन सेठ एक ब्रिटिश एक्टर, राइटर और स्टेज डायरेक्टर हैं. उन्होंने यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स और इंडिया में काम किया है. उन्होंने 1960 में यूके में अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था. लेकिन वो एक्टिंग छोड़ एक जर्नलिस्ट के तौर पर काम करने के लिए इंडिया आ गए.

रोशन सेठ रोशन सेठ

नेटफिलिक्स की ओरिजनल वेब सीरीज बिहाइंड हर आईज इन दिनों चर्चा में बनी हुई है. वेब सीरीज को शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है. बिहाइंड हर आईज में सिंगल मदर की स्टोरी दिखाई गई है, जिसका अपने साइकेट्रिस्ट बॉस के साथ अफेयर चलता है. वहीं दूसरी तरफ बॉस की पत्नी संग उसकी दोस्ती का भी अहम रोल है. जितनी सरल इस वेब सीरीज की कहानी दिख रही है, उतने ही इसमें ट्विस्ट हैं. 

इस वेब सीरीज में Eve Hewson,Tom Bateman और Simona Brown अहम रोल में हैं. इस वेब सीरीज में 78 साल के रोशन सेठ भी नजर आए हैं. रोशन सेठ वेब सीरीज में डॉक्टर शर्मा के रोल में हैं. वो एक साइकेट्रिस्ट डॉक्टर हैं. आइए एक नजर डालते हैं रोशन सेठ की करियर जर्नी पर... 

रोशन सेठ एक ब्रिटिश एक्टर, राइटर और स्टेज डायरेक्टर हैं. उन्होंने यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स और इंडिया में काम किया है. उन्होंने 1960 में यूके में अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था. लेकिन वो एक्टिंग छोड़ एक जर्नलिस्ट के तौर पर काम करने के लिए इंडिया आ गए. 1980 में उन्होंने अपना कमबैक किया. वो ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग फिल्म गांधी में नजर आए. इस फिल्म में वो जवाहर लाल नेहरु के किरदार में थे. उनके काम को काफी पसंद किया गया. वो बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए   BAFTA Award के लिए नॉमिनेट भी हुए.
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Netflix UK & Ireland (@netflixuk)

इसके बाद से वो कई ब्रिटिश और अमेरिकन फीचर फिल्म और टीवी प्रोग्राम में नजर आ चुके हैं. वो इंडियन टीवी शो भारत एक खोज में भी दिेखे थे. इसमें भी वो जवाहर लाल नेहरु के रोल में थे. इस शो में उनका लीड किरदार था. श्याम बेनेगल ने इसे बनाया था.  इसके अलावा वो सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर में नजर आए. उन्होंने मॉनसून वेडिंग और गुरु में भी काम किया. उन्होंने कबीर खान की काबुल एक्सप्रेस को नरेट भी किया था.

पटना में हुआ था रोशन सेठ का जन्म
बता दें कि रोशन का जन्म पटना (बिहार) ब्रिटिश भारत में हुआ. उनकी मां मुस्लिम एंग्लो-इंडियन और पिता हिंदू थे. उनके पिता पटना मेडिकल कॉलेज में बायोकेमिस्ट्री के प्रोफेसर थे. उन्होंने दून स्कूल से पढ़ाई की. सेंट स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी की. उन्होंने 1965 में लंदन एकेडमी ऑफ म्यूजिक एंड ड्रामेटिक आर्ट में ट्रेनिंग ली और ब्रिटिश टेलीविजन और थिएटर में काम शुरू किया.


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें