
इंडियन टीवी के सबसे पॉपुलर कॉमेडियन्स में से एक कपिल शर्मा, पिछले कई सालों से जनता को हंसी भरा एंटरटेनमेंट परोस रहे हैं. कुछ समय पहले जब अनाउंस हुआ कि कपिल शर्मा का शो अब ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर आएगा और उनका ये शो 190 से ज्यादा देशों में देखा जाएगा, तो उनके फैन्स बहुत खुश हुए. 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' का नेटफ्लिक्स पर आना, जनता के लिए अपने फेवरेट कॉमेडियन के इंटरनेशनल मंच पर जाने जैसा था.
लेकिन हाल ही में इस तरह की खबरें आईं कि नेटफ्लिक्स ने कपिल शर्मा शो को 13 एपिसोड्स तक ही लिमिट कर दिया है और इसे आगे बढ़ाने का प्लान फिलहाल होल्ड पर है, तो कपिल के फैन्स टेंशन में आ गए.

हालांकि, नेटफ्लिक्स और शो की टीम ने दावा किया है कि शुरू से ही इस शो को फर्स्ट सीजन के लिए 13 एपिसोड्स के साथ ही प्लान किया गया था. मगर कई रिपोर्ट्स कह रही हैं कि इस शो को ऑरिजिनल प्लान्स के मुकाबले छोटा कर दिया गया है क्योंकि नेटफ्लिक्स जनता से मिल रहे रिस्पॉन्स से खुश नहीं है.
कपिल के शो पर बंद होने का खतरा?
पीपिंग मून की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स की स्ट्रेटेजी ये थी कि कपिल शर्मा के शो के जरिए छोटे शहरों और कस्बों में उनके फैन्स को अपने प्लेटफॉर्म पर लाया जाए. लेकिन 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' इसमें कामयाब नहीं हो पाया. इसलिए शो को छोटा कर दिया गया है.
रिपोर्ट बताती है कि पहले एपिसोड में रणबीर कपूर, उनकी मम्मी नीतू कपूर और बहन रिद्धिमा कपूर के गेस्ट बनकर आने से, कपिल का शो नेटफ्लिक्स की नॉन-इंग्लिश कैटेगरी में तीसरे नंबर पर आ गया. मगर दो महीने में ये अकेला मौका था जब ये शो नॉन-इंग्लिश कैटेगरी में टॉप 3 में रहा.
इसके बाद भले हर शनिवार नए एपिसोड आते रहे, मगर दूसरे हफ्ते में ये 5वें, तीसरे में 7वें, चौथे में 8वें और पांचवें हफ्ते में 10वें नंबर तक गिरता चला गया. अब 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' नेटफ्लिक्स की ऑफिशियल टॉप 10 'नॉन इंग्लिश टीवी' की लिस्ट में भी नहीं है. और यही वजह है कि नेटफ्लिक्स इसके फ्यूचर पर विचार कर रहा है.
जनता के ठंडे रिस्पॉन्स पर तुरंत एक्शन ले लेता है नेटफ्लिक्स
शोज को पॉपुलैरिटी न मिलने पर इन्हें आगे न बढ़ाने को लेकर नेटफ्लिक्स काफी एक्टिव रहा है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि नेटफ्लिक्स ने रवीना टंडन के 'अरण्यक' और माधुरी दीक्षित के 'द फेम गेम' जैसे शोज के दूसरे सीजन कैंसिल कर दिए थे. इसके साथ ही अदिति पोहानकर के लीड रोल वाले 'शी', 'कॉल माय एजेंट: बॉलीवुड' और 'बॉम्बे बेगम्स' के नए सीजन के लिए भी दरवाजे बंद कर लिए थे, जिसमें पूजा भट्ट और शाहाना गोस्वामी जैसी एक्ट्रेसेज थीं.

अगर आपको याद हो तो नेटफ्लिक्स ने एस.एस. राजामौली की ब्लॉकबस्टर फिल्म फ्रैंचाइजी 'बाहुबली' का प्रीक्वल शो भी अनाउंस किया था. इस शो को मृणाल ठाकुर और वामिका गब्बी के साथ शूट भी कर लिया गया था. रिपोर्ट्स बताती हैं कि 150 करोड़ का बजट शूट पर खर्च होने के बाद भी नेटफ्लिक्स ने इस शो को इसलिए बंद कर दिया था क्योंकि वो विजुअल्स से खुश नहीं थे.
फिल्मों को भी हरी झंडी दिखाकर, डब्बे में डाल चुका है नेटफ्लिक्स
कुछ साल पहले जब अमेजन को राजनीतिक विवादों के चलते अपना शो 'तांडव' रिलीज करने के बाद हटाना पड़ा, तो इसका असर नेटफ्लिक्स के प्रोजेक्ट्स पर भी हुआ. डायरेक्टर अनुराग कश्यप, राइटर सुकेतु मेहता की किताब 'मैक्सिमम सिटी' को स्क्रीन पर एडाप्ट करने वाले थे. मगर नेटफ्लिक्स अचानक इस प्रोजेक्ट से बैकआउट कर गया.
'द वाशिंगटन पोस्ट' के साथ एक इंटरव्यू में अनुराग ने बताया था कि 'मैक्सिमम सिटी' उनका मैग्नम ओपस यानी सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होने वाला था. मगर ये शो कैंसिल होने के बाद वो लंबे डिप्रेशन में चले गए और बहुत ज्यादा शराब पीने लगे. उन्होंने कहा था कि इसी फेज में उन्हें दो हार्ट-अटैक भी हुए.
विक्रमादित्य मोटवाने की, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर डाक्यूमेंट्री से भी नेटफ्लिक्स ने हाथ खींच लिए. कुछ दिन पहले दिबाकर बनर्जी ने फिल्म कम्पेनियन के इंटरव्यू में कहा था कि उनकी नेटफ्लिक्स फिल्म 'तीस' बनकर तैयार थी और नेटफ्लिक्स ने उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया, दिबाकर भी अपनी इस बंद पड़ी फिल्म को, अपना बेस्ट काम बता चुके हैं. कुछ समय पहले यही हाल अनुष्का शर्मा की अनाउंस हो चुकी नेटफ्लिक्स फिल्म 'चकदा एक्सप्रेस' का भी हुआ, जिसका शूट शुरू हुआ मगर रिलीज की रिपोर्ट्स अब तक कहीं नहीं हैं.