scorecardresearch
 

School Reopen: कोरोना संकट के बीच मुंबई में आज से खुले कक्षा 1 से 12 तक के स्‍कूल, ऐसा दिखा नज़ारा

Mumbai School Reopen: मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब एक बार फिर कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूलों को खोला गया है.

X
Mumbai School Reopen: Mumbai School Reopen:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 04 जनवरी से बंद चल रहे स्‍कूल
  • कक्षा 1 से 12 तक के स्‍कूल खुले

Mumbai School Reopen: लंबे इंतजार के बाद कोरोना संकट के बीच मुंबई में कक्षा 1 से 12 तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोल दिए गए हैं. आज (सोमवार) यानी 24 जनवरी से सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों को ऑफलाइन क्‍लासेज़ आयोजित करने की इजाजत दे गई है, कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ बच्‍चों को स्‍कूल बुलाया गया है. हालांकि, इसके लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य रहेगी.

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के समय मुंबई और महाराष्ट्र में कोविड ने सब से अधिक क़हर बरपाया है. पूरे में बच्चों को कोविड के खतरे से बचाने के लिए स्कूल को बंद कर दिया गया था. हालत में सुधार देखते हुए पहले 15 दिसम्बर को स्कूल को खोला गया था मगर जब मुंबई समेत महाराष्ट्र में वापस कोविड के मामलों में भारी इज़ाफ़ा देखा गया तो 04 जनवरी से स्कूल वापस बंद कर दिए गए थे.

तक़रीबन 15 दिन के अंतराल के बाद अब मुंबई में स्कूलों को खोल दिया गया है. स्कूल में प्रोटोकॉल और सेफ्टी को लेकर BMC सतर्क है और omicron के खतरे को ध्यान में रखते हुए भी तैयारियां की गई हैं. धारावी इलाके के सरकारी स्कूल में आज के दिन के लिए बच्चों के लिए काफ़ी तैयारियां की गई. स्कूल परिसर में बच्चों का भव्‍य स्वागत किया गया. जैसे ही बच्चे आए, उन्‍हें सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ खड़ा किया गया और उनकी आरती भी उतारी गई.

स्कूल में एंट्री करने से पहले सारे बच्चों का टेंप्रेचर चेक किया जा रहा है और सारे बच्चों को सामाजिक दूरी के साथ ही क़तार में क्लास रूम तक भेजा जा रहा है. 1 क्लास रूम में सिर्फ़ 15 बच्चों को ही बैठने की अनुमति है और मास्क लगाना अनिवार्य है. बच्चों की सुरक्षा के लिए 1 बेंच पर सिर्फ़ एक ही विद्यार्थी बैठ सकता है. नियमों के तहत, बच्चे टिफिन बॉक्स नहीं ला सकते हैं. बच्चों को 1 शिफ़्ट में स्कूल बुलाया जाएगा और 1 शिफ्ट केवल 2 घंटे की होगी. 

(मुंबई से पारस दामा के इनपुट)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें