scorecardresearch
 

School Reopen: 01 दिसंबर से नहीं खुलेंगे मुंबई के स्‍कूल, प्रशासन ने जारी की ये नई डेट

School Reopen in Mumbai: स्कूलों को 01 दिसंबर से खोलने की अनुमति थी लेकिन सेनिटाइज़ेशन और Covid19 ओमिक्रॉन संस्करण का हवाला देते हुए BMC ने कहा कि स्कूल 15 तारीख से खुलेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रहेगा.

X
Mumbai School Closed: Mumbai School Closed:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्‍कूल पहले 01 दिसंबर से खोले जाने थे
  • 15 दिसंबर से ऑफलाइन क्‍लासेज़ लगेंगी

School Reopen in Mumbai: कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए मुंबई में 01 दिसंबर यानी बुधवार से खुल रहे स्‍कूल फिर से बंद करने का निर्णय लिया गया है. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने फैसला लिया है कि मुंबई में कक्षा 1 से 7 तक के स्कूल अब 15 दिसंबर से खुलेंगे. दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्कूलों को 01 दिसंबर से खोलने की अनुमति थी लेकिन सेनिटाइज़ेशन और Covid19 ओमिक्रॉन संस्करण का हवाला देते हुए BMC ने कहा कि स्कूल 15 तारीख से खुलेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रहेगा.

BMC के शिक्षा अधिकारी राजू तडवी ने कहा, "हमें कल ही 01 दिसंबर से स्कूल खोलने के लिए महाराष्ट्र सरकार का आदेश मिला है, जबकि सेनिटाइजेशन के लिए दो हफ्ते के समय की जरूरत होगी. 15 दिसंबर के बाद अगर नए वैरिएंट की वजह से स्थिति बिगड़ती है तो हम और कड़े कदम उठाएंगे. स्‍टूडेंट्स के लिए अभी ऑनलाइन क्लासेज़ का विकल्‍प रहेगा. हमने बहुत विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया है क्योंकि बच्चों को पूरे दिन मास्क पहनने के लिए नहीं कहा जा सकता है."

राज्य के सभी स्कूलों में अभी सीनियर क्‍लासेज़ के लिए दो छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी का सख्ती से पालन होगा और स्कूल में सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. स्‍टाफ और स्‍टूडेंट्स को बार-बार हाथ धोने होंगे और स्कूल को साफ रखना होगा. इसके अलावा नॉन-टीचिंग कर्मचारियों का टीकाकरण पूरा किया जाएगा और बायोमेट्रिक अटेंडेंस फिलहाल बंद रहेगी.

स्कूल की भीड़भाड़ वाली गतिविधियों, खेल या सामूहिक प्रार्थना आदि नहीं होगी. केवल बिना लक्षण वाले लोगों को ही स्कूल परिसर या कक्षा में जाने की अनुमति दी जाएगी. निर्देश है कि बच्चे या शिक्षक यदि बीमार हों तो वे स्कूल न आएं और जरूरी नियमों का पालन करें. यदि एक ही स्कूल में एक ही कक्षा के पांच से अधिक बच्चे दो सप्ताह की अवधि के भीतर कोविड से संक्रमित पाए जाते हैं, तो स्कूल की कोविड रोकथाम कार्य योजना की समीक्षा की जाएगी.

मुंबई में कुल 3420 स्कूल हैं जिनमें कक्षा 1 से 7 तक कुल 10.50 लाख छात्र हैं. कुल स्कूल स्टाफ 60,000 है जिसमें से 82% स्कूल स्टाफ को टीकाकरण पूरा हो चुका है. जूनियर क्‍लासेज़ के लिए अब 15 दिसंबर से स्‍कूल खोले जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें