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क्या SBI में नहीं होता 'लंच टाइम'? बैंक ने कह दी है ये बड़ी बात, आप भी जान लीजिए

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 'लंच टाइम' के संबंध में बड़ी बात कही है. एक ग्राहक ने इस बारे में ट्विटर पर बैंक से शिकायत की थी, जिसका जवाब बैंक ने दिया है. सोशल मीडिया के दौर में लोग ट्विटर पर भी अपनी समस्याओं से जुड़े सवाल पूछते रहते हैं.

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SBI ने लंच टाइम पर क्या कहा है?
SBI ने लंच टाइम पर क्या कहा है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) के 'लंच टाइम' (Lunch Time) के किस्से तो आपने खूब सुने होंगे. लेकिन क्या वाकई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में लंच के लिए आधिकारिक रूप से कोई समय निर्धारित है? इस संबंध में बैंक ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी है. सोशल मीडिया के दौर में ग्राहक बैंकों से ट्विटर पर अपनी समस्याओं से जुड़े सवाल पूछते रहते हैं. बैंक भी उनका जवाब देते हैं. इसी क्रम एक यूजर ने स्टेट बैंक से लंच टाइम को लेकर सवाल पूछ डाला. इसके बाद बैंक ने जो जवाब दिया, उसे सभी ग्राहकों को जानना चाहिए. 

कितने घंटे का होता है लंच टाइम?

ग्राहक सोशल मीडिया के जरिए बैंकों से अपनी शिकायतें करने लगे हैं. बैंक ग्राहकों की शिकायतों का सामाधान भी कर रहे हैं. इसी उम्मीद में एक ग्राहक ने ट्विटर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पूछा- 'डियर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कृप्या ये बताने का कष्ट करेंगे की बैंक का लंच कब से कब तक चलता है, पिछले 1 घंटे 30 मिनट से लंच ही चल रहा है. हम घर से खाली हैं क्या? या हमारे पास कोई काम नहीं है अपना?' ग्राहक की इस समस्या का समाधान करने के लिए बैंक के ऑफीशियल ट्विटर हैंडल से रिप्लाई किया गया.

बैंक ने दिया जवाब

स्टेट बैंक ने ग्राहक के सवाल के जवाब में लिखा- 'असुविधा के लिए हमें खेद है. हमारे बैंक में दोपहर के भोजन के समय के बारे में हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हमारी शाखाओं में स्टाफ सदस्यों के दोपहर के भोजन के समय के लिए कोई विशेष समय निर्धारित नहीं किया गया है.'

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आगे बैंक ने कहा कि दोपहर के भोजन के घंटे स्टेग्गर हैं. स्टाफ सदस्यों के दोपहर के भोजन के समय के कारण शाखा में ग्राहक संचालन बंद नहीं होता है और काम के घंटों के दौरान जारी रहता है. यदि आपको हमारी किसी भी शाखा से इस संबंध में कोई समस्या आ रही है तो आप अपनी शिकायत भेज सकते हैं.'

यहां कर सकते हैं शिकायत

बैंक ने ग्राहक से इस संबंध में शिकायत के लिए एक लिंक शेयर किया. (https://crcf.sbi.co.in/ccf/ पर Personal Segment/Individual Customer General Banking>>Branch Related>>Slow Cash/Teller Service. बैंक ने कहा कि हमारी संबंधित टीम इस पर गौर करेगी.

खाते से जुड़ी समस्या का समाधान

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को 24x7 बैंकिंग सर्विस देने के लिए कॉन्टेक्ट सेंटर सर्विस शुरू की है. इसके लिए उसने याद रखने में आसान दो नंबर 1800 1234 और 1800 2100 शुरू किए हैं. इन नंबर पर कॉल करके आप कभी भी और कहीं भी एसबीआई खाते से जुड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. इन नंबर पर कॉल करके आप इन बैंकिंग सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.

 

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