
भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कार निर्माता तेजी से इस सेग्मेंट में अपने नए मॉडलों को पेश करने में लगे हैं. तकरीबन एक साल पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट Mahindra BE.05 का ग्लोबल डेब्यू यूके में किया था. हाल ही में इस एसयूवी को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. देखने में ये एसयूवी प्रोडक्शन रेडी मॉडल के काफी करीब लग रही है और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कई एडवांस फीचर्स से लैस होगी.
कैसी होगी Mahindra BE.05:
बतौर कॉन्सेप्ट इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से जब पर्दा उठा था, तो उस वक्त ये काफी हद तक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन वाली कार लगी थी. इसका टेस्टिंग मॉडल भी कॉन्सेप्टे से काफी मिलता-जुलता ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे चेन्नई में महिंद्रा रिसर्च वैली के पास टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. कॉन्सेप्ट मॉडल में इसके एक्स्टीरियर पैनल पर दिए गए क्रीज लाइन, कट्स इत्यादि को स्मूथ किया गया है, वहीं कैमरों ने विंग मिरर्स की जगह ले ली है. फ्लेयर्ड व्हील आर्च को भी टोन किया गया है, विंडो लाइन भी कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में थोड़ी अधिक पारंपरिक लगती है. सी-आकार की एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स को जस का तस रखा गया है.

BE.05 को कंपनी फोर-डोर SUV-कूपे स्टाइल के साथ पेश कर रही है, जो कि इसे बेहद ही अनोखा लुक देता है. जब इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया गया था, उस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा इसके लुक और डिज़ाइन की ही हुई थी. कॉन्सेप्ट मॉडल BE.05 की लंबाई 4,370 मिमी, चौड़ाई 1,900 मिमी, ऊंचाई 1,635 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,775 मिमी है. हमें उम्मीद है कि प्रोडक्शन वर्जन में भी ऐसा ही फुटप्रिंट मिलेगा. हालांकि कंपनी इसमें जरूरत के अनुसार बदलाव भी कर सकती है.
एक SUV-कूपे होने के नाम इसमें स्लोपिंग रूफ लाइन दी गई है, जो कि कार के पिछले हिस्से तक जाती है. इसके पिछले हिस्से में C-शेप टेल लैंप दिए गए है, जो कि हैवी स्टाइल वाले बंपर पर फिट किए गए हैं. हालांकि प्रोडक्शन रेडी मॉडल की तस्वीरें अभी बहुत साफ नहीं है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि, इसके रियर सेक्शन में कंपनी कुछ बदलाव करे.
अभी के इंटीरियर की कोई तस्वीर सामने नहीं आ सकी है. लेकिन कॉन्सेप्ट मॉडल पर गौर करें तो कंपनी ने इसमें डुअल-स्क्रीन लेआउट दिया था. इसके अलावा टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील्स इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर को और भी प्रीमियम बनाते हैं. इसमें रोटरी कंट्रोल सिस्टम के साथ बडे़ गियर सेलेक्टर देखने को मिलते हैं. कुल मिलाकर Mahindra BE.05 का इंटीरियर काफी रिच और प्रीमियम होने की उम्मीद है.

पावर और परफॉर्मेंस:
महिंद्रा की बॉर्न-इलेक्ट्रिक (BE) रेंज बिल्कुल नए INGLO EV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. अभी इसके पावरट्रेन या बैटरी पैक के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी इसमें 60-80kWh की क्षमता का बैटरी पैक दे सकती है. इसके अलावा इस एसयूवी को 175kW का चार्जर सपोर्ट भी मिलने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि ये चार्जर महज 30 मिनट में ही बैटरी को तकरीबन 80% तक चार्ज कर देगा. जहां तक ड्राइविंग रेंज की बात है तो 80kWh की बैटरी से तकरीबन 450 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज की उम्मीद की जा रही है.
कब लॉन्च होगी Mahindra BE.05:
अभी ये इलेक्ट्रिक एसयूवी शुरुआती स्टेज पर है और कंपनी इसकी टेस्टिंग शुरू कर चुकी है. समय के साथ इस प्रोजेक्ट में और भी परिपक्वता आएगी और मॉडल में कई बदलाव किए जाएंगे. अभी इसके लॉन्च के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन संभव है कि कंपनी इसे अक्टूबर 2025 तक बाजार में लॉन्च करे. महिंद्रा अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को और भी बेहतर बनाने में लगातार जुटा है.