
लैंडरोवर ने अपने मशहूर एसयूवी डिफेंडर फैमिली में एक नए वेरिएंट Defender Octa को शामिल किया है. जो एक फोर व्हील (4x4) ड्राइव एसयूवी है. पावर और कैपेबिलिटी के मामले में नए स्टैंडर्ड को सेट करते हुए लॉन्च की गई इस एसयूवी में कंपनी ने 4.4 लीटर ट्वीन टर्बो माइल्ड-हाइब्रिड V8 इंजन का इस्तेमाल किया है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे एडवांस फीचर्स को जगह दी गई है जो इसे और बेहतर बनाते हैं. ये एसयूवी महज 4 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्ता पकड़ने में सक्षम है.
क्या है कीमत:
6D डायनेमिक्स सस्पेंशन और भारी मॉडिफाइड चेसिस कंपोनेंट्स के साथ इस एसयूवी में एडवांस टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है. यह मॉडल जल्द ही भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत 2.65 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होगी, और पहले साल के दौरान एडिशन वन वेरिएंट 2.85 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध होगा. हाई परफॉर्मेंस नई डिफेंडर ऑक्टा को आगामी 11 से 14 जुलाई तक 2024 गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में पहली बार पेश किया जाएगा.

कैसा है एक्सटीरियर:
सड़क पर डिफेंडर का प्रेजेंस ही इसे सबसे अलग बनाती है. भीड़ चाहे कितनी भी हो ये SUV उन सभी से अलग दिखती है जो भी इसके आसपास होते हैं. इसका लुक और डिज़ाइन किसी एसयूवी लवर के लिए ऑई टॉनिक का काम करती है. Defender Octa में भी कंपनी ने उसी पारंपरिक डिज़ाइन शैली को जारी रखते हुए इसे थोड़ा और बोल्ड बनाया है.
इसमें नए डिज़ाइन के एक्सटेंडेड व्हील आर्क, चौड़ा स्टांस, उंची राइडिंग पोजिशन, नए डिज़ाइन का बंपर दिया गया है. इसमें एक मीटर तक गहरे पानी में भी चलने की क्षमता भी है, जो किसी भी पिछले डिफेंडर मॉडल से बेहतर है.
डिफेंडर ऑक्टा की प्रेजेंस को 83.82 सेमी (33) व्यास के स्पेशल टायरों द्वारा और भी बढ़ाया गया है, जो किसी भी प्रोडक्शन डिफेंडर में लगाए गए अब तक के सबसे बड़े टायर हैं. यूनिक ग्रिल डिज़ाइन, बेहतर अंडर-बोनट एयरफ़्लो, फोर-एग्जिट एक्टिव एग्जॉस्ट सिस्टम के साथ एक नया रियर बम्पर और ग्रेफाइट फ़िनिश के साथ एक एल्यूमीनियम अलॉय व्हील इस एसयूवी को नया अंदाज देता है.

कलर ऑप्शन:
डिफेंडर ऑक्टा को दो स्पेशल प्रीमियम मेटैलिक फ़िनिश एक्सक्लूसिव कलर स्कीम के साथ पेश किया गया है. जिसमें पेट्रा कॉपर और फ़रो ग्रीन शामिल है. इसके साथ ही कार्पेथियन ग्रे और चारेंटे ग्रे भी शामिल हैं. बता दें कि, डिफेंडर ऑक्टा के सभी मॉडलों में ग्लॉस नार्विक ब्लैक में कंट्रास्ट रूफ और टेलगेट की सुविधा दी गई है.
केबिन:
एक्सटीरियर की तरह Defender Octa के केबिन को भी प्रीमियम बनाया गया है. इसके केबिन में ज्यादा ड्युरेबल अल्ट्राफैब्रिक्स TM PU का ऑप्शन मिलता है. जो पारंपरिक लैदर की तुलना में 30% हल्के हैं. इसमें डुओ-टोन खाकी और एबोनी के साथ सीट फीनिशिंग मिलती है जो कि डिफेंडर ऑक्टा में बतौर स्टैंडर्ड शामिल की गई है. आगे की पंक्ति में ज्यादा बेहतर और इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट के साथ बिल्कुल नई परफ़ॉर्मेंस सीटें दी गई हैं. इसमें बिल्कुल नया ऑडियो सिस्टम भी मिलता है.

इंजन और परफॉर्मेंस:
Defender Octa में में कंपनी ने 4.4 लीटर की क्षमता का ट्वीन टर्बो माइल्ड-हाइब्रिड V8 इंजन दिया गया है. जो 635PS की पावर और 750Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि, ये एसयूवी महज 3.8 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसमें कई अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए है वहीं ऑफरोडिंग के लिए एक ख़ास मोड शामिल किया गया है.
OCTA Mode: धांसू ऑफरोडिंग का मजा
इस एसयूवी में एक स्पेशल ऑक्टा मोड दिया गया है, जिसे आप महज एक बटन को दबाते ही एक्टिव कर सकते हैं. इस मोड को ख़ास तौर पर ऑफरोडिंग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस मोड का सिस्टम ऑटोमेटिकली ये डिडेक्ट कर लेता है कि वाहन को किस रोड कंडिशन में ड्राइव किया जा रहा है और डायनमिक सेटिंग को उसके अनुसार बदल देता है. मसलन पहाड़ी और पानी से भरे इलाकों में इस एसयूवी की परफॉर्मेंस भिन्न होती है. ये सिस्टम सैंड (रेत), मड (कीचड़), स्नो (बर्फ), ग्रास (घास) हर तरह के रोड कंडिशन के लिए डिज़ाइन किया गया है.