वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कार्तिक-विजय शंकर-जडेजा को मौका

12वें आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. मुंबई में सोमवार को चयनकर्ताओं ने क्रिकेट के महासमर के लिए 15 सदस्यीय भारतीय दल चुना.

टीम इंडिया (फाइल)
aajtak.in
  • मुंबई,
  • 15 अप्रैल 2019,
  • अपडेटेड 9:44 PM IST

12वें आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. मुंबई में सोमवार को 'क्रिकेट के महासमर' के लिए 15 सदस्यीय भारतीय दल चुना गया. अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम की घोषणा की. टीम में ऋषभ पंत को जगह नहीं दी गई है. दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है.

बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना गया. विश्व कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा. बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर उन खिलाड़ियों के नाम जारी किए, जिन्हें वर्ल्ड कप का टिकट मिला है.

भारत की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मो. शमी, रवींद्र जडेजा

विश्व कप टीम की घोषणा करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है, लेकिन बीसीसीआई ने आठ दिन पहले ही टीम का ऐलान कर दिया.

दिनेश कार्तिक को युवा ऋषभ पंत पर तरजीह

युवा विजय शंकर, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा भारत की 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. वनडे क्रिकेट में धोनी के वारिस माने जा रहे पंत का नहीं चुना जाना हैरानी का सबब रहा. 21 साल के पंत आईपीएल-12 में अब तक (रविवार तक) 245 रन बना चुके हैं, जबकि कार्तिक ने 111 रन बनाए हैं. 33 साल के कार्तिक ने अब तक 91 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जबकि पंत ने 5 ही वनडे में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है.

क्या कहा एमएसके प्रसाद ने..?

सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने पत्रकारों से कहा,‘दिनेश कार्तिक की बेहतर विकेटकीपिंग के कारण ऋषभ पंत टीम में जगह नहीं बना सके. विकेटकीपिंग भी मायने रखती है. यही कारण है कि हमने कार्तिक को चुना वरना पंत भी टीम में होते .’ गौरतलब है कि कार्तिक को एक अनुभवी बल्लेबाज माना जाता है और जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में शांत रहने में सक्षम हैं.

विजय शंकर के चयन को लेकर प्रसाद ने कहा, 'चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद हमने मध्य क्रम में कई खिलाड़ियों को मौके दिए. दिनेश कार्तिक... मनीष पांडे ...अंबति रायडू को भी. लेकिन विजय शंकर के साथ यह है कि वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं. अगर इंग्लैंड की परिस्थतियां पक्ष में रहती हैं, तो वह अहम किरदार निभा सकते हैं. वह अच्छे गेंदबाज हैं.'

निदहास ट्रॉफी का कारनामा काम आया-

18 मार्च, 2018: दिनेश कार्तिक की करिश्माई बल्लेबाजी ने क्रिकेट की दुनिया में धूम मचा दी थी. कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में कार्तिक के बल्ले से 8 गेंदों में 29* (6, 4, 6, 0, 2, 4, 1, 6) रनों की बारिश ने बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अनुभवी कार्तिक ने टीम इंडिया को निदहास ट्रॉफी दिलाई और भारत ने वह रोमांचक फाइनल 4 विकेट से जीता था.

वनडे इंटरनेशनल में दिनेश कार्तिक

- वनडे डेब्यू सितंबर 2004 में, धोनी से तीन महीने पहले

- धोनी के बैक अप के तौर पर 2007 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में रहे, लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला

- 2011 और 2015 वर्ल्ड कप में नहीं चुने जा सके

- आखिरकार वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुने गए

कैलिस का बयान साबित हुए धमाकेदार-

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर और कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच जैक कैलिस कह चुके थे कि वर्ल्ड कप के लिए दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में जगह न देना बहुत बड़ी बेवकूफी होगी.

एक इंटरव्यू में कैलिस ने कहा था- 'मैं कार्तिक को अनुभव के लिए चुनूंगा, विश्व कप में उनका अनुभव चाहूंगा. वह जानते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में कैसे खेलते हैं और वह मध्यक्रम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. वह अधिक डॉट बॉल नहीं खेलते और उन्हें टीम में न चुनना भारत की बड़ी बेवकूफी होगी.'

वर्ल्ड कप- 2019 में टीम इंडिया का शेड्यूल

25 मई: (वॉर्म-अप) भारत बनाम न्यूजीलैंड, ओवल

28 मई: (वॉर्म-अप) भारत बनाम बांग्लादेश, कार्डिफ

.......................................

1. भारत बनाम साउथ अफ्रीका, साउथेम्प्टन - 5 जून

2. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, द ओवल - 9 जून

3. भारत बनाम न्यूजीलैंड, ट्रेंट ब्रिज - 13 जून

4. भारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड - 16 जून

5. भारत बनाम अफगानिस्तान, साउथेम्प्टन - 22 जून

6. भारत बनाम वेस्टइंडीज, ओल्ड ट्रैफर्ड - 27 जून

7. भारत बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन - 30 जून

8. भारत बनाम बांग्लादेश, एजबेस्टन - 2 जुलाई

9. भारत बनाम श्रीलंका, लीड्स - 6 जुलाई

.......................................

9 जुलाई: सेमीफाइनल 1, ओल्ड ट्रैफर्ड

11 जुलाई: सेमी-फाइनल 2, एजबेस्टन

14 जुलाई: फाइनल, लॉर्ड्स

Read more!

RECOMMENDED