Mumbai-Ahmedabad Bullet Train के लिए बिछाया जा रहा ट्रैक, खास है इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया

ट्रैक इंस्टॉलेशन की पूरी प्रक्रिया अत्याधुनिक मशीनरी के साथ मशीनीकृत है जिसे विशेष रूप से जापानी विनिर्देशों के अनुसार डिजाइन और निर्मित किया गया है. मेक-इन-इंडिया (एमआईआई) नीति के तहत पहल करते हुए, कुछ मशीनें अब भारत में भी बनाई जा रही हैं. गुजरात में ट्रैक बिछाने का कार्य प्रगति पर है.

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Bullet Train track installation Bullet Train track installation

अतुल तिवारी

  • अहमदाबाद,
  • 06 मई 2024,
  • अपडेटेड 8:22 AM IST

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में जापानी शिंकानसेन ट्रैक सिस्टम पर आधारित जे-स्लैब ट्रैक सिस्टम का प्रयोग किया जायेगा. यह पहली बार है, जब भारत में जे-स्लैब बैलास्टलेस ट्रैक सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है. गुजरात और डीएनएच में 352 कि.मी. मार्ग के लिए, वायाडक्ट और दो बुलेट ट्रेन डिपो, साबरमती व सूरत में 704 कि.मी. ट्रैक बिछाया जाना है.

ट्रैक इंस्टॉलेशन की पूरी प्रक्रिया अत्याधुनिक मशीनरी के साथ मशीनीकृत है जिसे विशेष रूप से जापानी विनिर्देशों के अनुसार डिजाइन और निर्मित किया गया है. मेक-इन-इंडिया (एमआईआई) नीति के तहत पहल करते हुए, कुछ मशीनें अब भारत में भी बनाई जा रही हैं. गुजरात में ट्रैक बिछाने का कार्य प्रगति पर है. परियोजना के लिए 35,000 मीट्रिक टन से अधिक रेल और ट्रैक निर्माण मशीनरी के तीन सेट (03) सूरत और वड़ोदरा में आ चुकी हैं. मशीनों में, रेल फीडर कार, ट्रैक स्लैब बिछाने वाली कार, सीएएम बिछाने वाली कार और फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन शामिल हैं, जिनका उपयोग ट्रैक निर्माण कार्यों के लिए किया जाएगा. इन मशीनों की असेंबली, परीक्षण और कमीशनिंग का कार्य प्रगति पर है.

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फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन (एफबीडब्ल्यूएम)

25 मीटर लंबी 60 किलोग्राम रेल को फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन (एफबीडब्ल्यूएम) का उपयोग करके वायाडक्ट के ऊपर टीसीबी (ट्रैक निर्माण बेस) के पास 200 मीटर लंबे पैनल बनाने के लिए वेल्ड किया जाता है. अब तक कुल 3 एफबीडब्ल्यूएम खरीदे जा चुके हैं और इन्हें 320 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हाई स्पीड ट्रेन के लिए रेल वेल्डिंग फिट शुरू करने से पहले सख्त अनुमोदन पद्धति से गुजरना होगा. जेएआरटीएस (JARTS) द्वारा रेल वेल्ड फिनिशिंग और रेल वेल्ड परीक्षण का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है.

ट्रैक स्लैब बिछाने वाली कार (एसएलसी)

प्रीकास्ट ट्रैक स्लैब को वायाडक्ट पर उठाने के बाद, विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए एसएलसी पर लोड किया जाता है और ट्रैक बिछाने वाले स्थान पर ले जाया जाता है. एसएलसी का उपयोग करके, जो एक समय में 5 स्लैब उठा सकता है, ट्रैक स्लैब को आरसी ट्रैक बेड पर रखा जाता है. स्लैब बिछाने के कार्य के लिए 3 एसएलसी की व्यवस्था की गयी है.

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रेल फीडर कार (आरएफसी)

200 मीटर लंबे पैनलों को रेल फीडर कार का उपयोग करके आरसी ट्रैक बेड पर बिछाया जाता है. आरएफसी रेल जोड़ी को आरसी बेड के ऊपर धकेलते हुए आरसी पर अस्थायी ट्रैक बिछाया जाएगा. अब तक कुल 4 आरएफसी खरीदे जा चुके है.

सीमेंट एस्फाल्ट मोर्टार इंजेक्शन कार (सीएएम कार)

आरसी बेड पर ट्रैक स्लैब को उचित स्थान पर रखने के बाद, सीएएम कार समानांतर ट्रैक पर चलती है. यह सीएएम कार डिजाइन अनुपात में सीएएम मिश्रण के लिए सामग्री को मिलाती है और ट्रैक की आवश्यक लाइन और स्तर को प्राप्त करने के लिए इस सीएएम मिश्रण को स्लैब के नीचे इंजेक्ट किया जाता है. अब तक 2 सीएएम कारें खरीदी जा चुकी हैं.

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