scorecardresearch
 

व्हाइट हाउस में बाइडेन ने कहा कुछ ऐसा कि पीएम मोदी भी नहीं रोक सके अपनी हंसी!

अमेरिका के तीन दिनों के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के ओवल दफ्तर में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. कोरोना, क्लाइमेट चेंज समेत कई गंभीर मुद्दों पर दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत हुई.

X
पीएम मोदी और जो बाइडेन पीएम मोदी और जो बाइडेन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • व्हाइट हाउस में पीएम मोदी जो बाइडेन से मिले
  • दोनों के बीच घंटेभर चली मुलाकात
  • कई बार हंसते हुए नजर आए दोनों नेता

अमेरिका के तीन दिनों के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के ओवल दफ्तर में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. कोरोना, क्लाइमेट चेंज समेत कई गंभीर मुद्दों पर दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत हुई. हालांकि, बैठक के दौरान दोनों कई बार हंसते हुए भी दिखाई दिए. कभी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पीएम मोदी की किसी बात पर हंसी आ गई तो कभी पीएम मोदी बाइडेन की किसी बात पर खुद को हंसने से नहीं रोक सके. 

बाइडेन सरनेम वालों के किस्से पर लगे ठहाके

पीएम मोदी और जो बाइडेन के साथ बैठक के दौरान कई बार हल्के-फुल्के अंदाज में भी बात हुई. इस बैठक में जो बाइडेन के सरनेम वालों की भी चर्चा हुई. पीएम मोदी ने जो बाइडेन से उनके पैतृक संबंधों के बारे में भी जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने खूब ढूंढा और अपने साथ बाइडेन सरनेम से संबंधित डॉक्युमेंट्स लेकर आए. इसके बाद बाइडेन के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दी.
 
वहीं, बाइडेन के पूर्वजों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''आपने भारत में बाइडेन सरनेम के बारे में विस्तार से बात की है, और आपने मुझे पहले भी इसका जिक्र किया है. मैंने दस्तावेजों की तलाश की और आज मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए कुछ दस्तावेज साथ लाया हूं. शायद वे आपके लिए उपयोगी होंगे.''

बाइडेन के इतना कहते ही हंस पड़े पीएम मोदी

इसके जवाब में बाइडेन ने कहा, "मैं इसे कभी भी ट्रैक नहीं कर पाया. इसलिए, उम्मीद है कि इस बैठक के जरिए से उस उद्देश्य को पूरा करने में मदद मिलेगी.'' इस टिप्पणी से प्रधानमंत्री मोदी सहित बैठक कक्ष में मौजूद लोग हंसने लगे. बता दें कि मोदी उस समय का जिक्र कर रहे थे जब 2013 में अपने मुंबई दौरे के दौरान बाइडेन ने लोगों को बताया था कि उनके दूर के रिश्तेदार मुंबई में रहते हैं.

'मुंबई में पांच बाइडन रहते हैं'

इसके बाद बाइडेन ने दो साल बाद फिर से वॉशिंगटन में एक कार्यक्रम में अपना दावा दोहराया था और कहा कि मुंबई में पांच बाइडेन रहते हैं. बाइडेन ने कहा, ''मुझे पता चला कि एक भारतीय चाय कंपनी में कप्तान जॉर्ज बाइडेन थे. उन्होंने एक भारतीय महिला से शादी की थी.'' बाद में बाइडेन को सीनेटर बनने के बाद पता चला कि उनके पूर्वज ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें