scorecardresearch
 

नवरात्रि कल्चर

नवरात्रि कल्चर

नवरात्रि कल्चर

नवरात्रि कल्चर

नवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो नौ दिनों की अवधि के लिए देवी दुर्गा और उनके नौ दिव्य अवतारों की पूजा के लिए समर्पित है. एक वर्ष में चार नवरात्रि होते हैं, लेकिन उनमें से केवल दो चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि पूरे देश में व्यापक रूप से मनाए जाते हैं (Navratri Pyja).

नवरात्रि हर साल अलग-अलग कारणों से पूरे भारत में मनाया जाने वाला एक शुभ त्योहार है. यह सांस्कृतिक रूप से देवी दुर्गा को समर्पित है, जो शक्ति या ब्रह्मांडीय ऊर्जा का एक उदाहरण है और माना जाता है कि यह आध्यात्मिक और सांसारिक पूर्ति प्रदान करता है. एक वर्ष में पड़ने वाले सभी नवरात्रों में, शरद नवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण है. शरद नवरात्रि अश्विन महीने या शरद महीने में मनाई जाती है जो सर्दियों की शुरुआत होती है (Navratri in India).

नवरात्रि के त्योहार के दौरान, शहरों और गांवों के लोग अपने घर में या देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों के प्रतीक मंदिरों में नवरात्रि पूजा करने के लिए एक साथ आते हैं. इस नौ दिवसीय त्योहार के दौरान लगातार नौ दिनों तक नवरात्रि पूजा अनुष्ठानों के साथ मंत्रों का जाप, भजन या पवित्र गीतों का गायन होता है (Navratri Puja and Culture at Temple).

इसके अलावा, कई अन्य रीति-रिवाज और अनुष्ठान भी हैं, जो त्योहार से जुड़े हैं. नवरात्रि रीति-रिवाजों में घरों और मंदिरों में देवी दुर्गा की छवियों को रखना शामिल है. भक्त देवी को फल और फूल चढ़ाते हैं. नवरात्रि के पहले तीन दिन विशेष रूप से देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित होते हैं, जब उनकी ऊर्जा और शक्ति की पूजा की जाती है. प्रत्येक दिन दुर्गा की एक अलग उपस्थिति को समर्पित है, यानी कुमारी, पार्वती और काली (Navratri Puja and Culture at Home). 

पूजा के पहले दिन मिट्टी के एक छोटे से बिस्तरनुमा स्थान पर जौ के बीज लगाने का भी रिवाज है. पूजा समारोह के बाद, जब अंकुर बड़े हो जाते हैं, तो देवी के आशीर्वाद के रूप में उपस्थित लोगों को दिए जाते हैं. भारत के गुजरात में डांडिया और गरबा मुख्य रूप से नवरात्रि की शाम को किए जाने वाले विशेष नृत्य हैं. देवी के सम्मान में भक्ति प्रदर्शन के रूप में 'आरती' से पहले गरबा किया जाता है, जबकि उत्सव के एक भाग के रूप में इसके बाद डांडिया किया जाता है. शारदा नवरात्रि समारोह में, दसवें दिन को दशहरा के रूप में मनाया जाता है (Navratri Culture).

और पढ़ें

नवरात्रि कल्चर न्यूज़