scorecardresearch
 

RedmiBook e learing लैपटॉप रिव्यू: क्या पैसा वसूल है ये लैपटॉप?

RedmiBook 15 e-learning edition रिव्यू - कोरोना महामारी के बाद से ई-लर्निंग का ट्रेंड बढ़ चुका है. कंपनियां इसे ही भुनाने के लिए ई-लर्निंग बेस्ड प्रोडक्ट लेकर आ रही हैं. इसी क्रम में शाओमी भी एक नया लैपटॉप लेकर आया है. रिव्यू में जानेंगे इसके हर पहलू के बारे में.

Redmibook e learning edition Redmibook e learning edition
स्टोरी हाइलाइट्स
  • RedmiBook E learning Edition रिव्यू- बैटरी बैअकप अच्छा है.
  • RedmiBook E learning में बैकलिट कीबोर्ड नहीं है
  • RedmiBook E Learning का परफॉर्मेंस कैसा है?

हाल ही में Redmi की तरफ से RedmiBook E learning एडिशन लॉन्च किया गया है. चूंकि अब पहले से कहीं ज्यादा लैपटॉप की डिमांड बढ़ी है. खास तौर पर ऑनलाइन एडुकेशन को ध्यान में रख कर इसे पेश किया गया है. 

इस रिव्यू में हम इस लैपटॉप के परफॉर्मेंस के बारे में बताएंगे. इससे आपको ये तय करने में आसानी होगी कि आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं. 

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये डिसेंट है, हालांकि ये भारी लैपटॉप है. लैपटॉप के ऊपर Redmi की ब्रांडिंग मिलेगी. बॉडी प्लास्टिक की है और ये मैट फिनिश है. 

इसका वजन 2 किलो का है. क्वॉलिटी की बात करें तो प्लास्टिक अच्छी क्वॉलिटी का है. लिड ओपन करने के लिए सेंटर मे थोड़ा गैप है, जिससे आप आराम से इसका लिड ओपन कर सकते हैं. 

लैपटॉप के नीचे की तरफ चार रबर हैं जिसकी वजह से ग्रिप अच्छी रहती है. नीचे की तरफ ही स्पीकर्स मिलते हैं और इनकी क्वॉलिटी भी इस सेग्मेंट के हिसाब से ठीक ठाक ही है. 

इसमें 15.6 इंच की डिस्प्ले दी गई है जो फुल एचडी प्लस रेज्योलुशन वाली है. स्क्रीन अच्छी है और ब्राइट है और इसमें कंपनी ने एंटी ग्लेयर प्रोटेक्टिव गियर भी दिया है जो आंखों को तकलीफ नहीं होने देता है. 

फ्रंट में जो कैमरा है वो 720p है और इससे वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. 

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसें दो USB 3.2 पोर्ट्स हैं, 1 HDMI पोर्ट है और एक USB Type 2.0 पोर्ट दिया गया है. एसडी कार्ड भी लगा सकते हैं. 

इन सब के अलावा 65W चार्जिंग पोर्ट दिया गया है और इसके साथ आपको एलईडी इंडिकेटर भी मिलता है. इसमें चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप सी पोर्ट नहीं है. जैसे कंपनी अपने Xiaomi के लैपटॉप में देती है. 

शाओमी के लैपटॉप्स के कीबोर्ड ऐपल से इंस्पायर्ड लगते हैं. हालांकि इसमें आपको बैकलिट कीबोर्ड नहीं मिलेगा. कीज काफी स्मूद हैं और टाइप करने में अच्छा अनुभव देते हैं. टाइप करने के दौरान आपको किसी तरह ही दिक्कत नहीं होगी और बेहतर कीबोर्ड मैकेनिज्म होने की वजह से ये स्मूद काम करता है. 

ट्रैकपैड की बात करें तो ये काफी बड़ा है. इस वजह से इसे यूज करना काफी आसान है. ये ट्रैकपैड काफी हद तक सटीक है और और ये जेस्चर्स भी सपोर्ट करता है. राइट क्लिक लेफ्ट क्लिक को आप आराम से समझ जाएंगे. 

इस लैपटॉप में 11th जेनेरेशन Intel Tiger Lake Core i3 का सपोर्ट मिलता है जिसकी स्पीड 4.1GHz है. इसमें 8GB रैम के साथ 256GB एसएसडी का सपोर्ट है. आप इसे  512GB SSD के साथ भी खरीद सकते हैं. 

इस लैपटॉप में Windows 10 दिया गा है, लेकिन Windows 11 में अपग्रेड कर सकते हैं. Windows 11 आ चुका है और इसे आप सेटिंग्स में जा कर अपग्रेड कर सकते हैं. 

परफॉर्मेंस का जहां तक सवाल है तो ये लैपटॉप अच्छ परफॉर्म करता है. डेली यूज के दौरान एवरेज यूजर्स को हैंग होने या लैपटॉप स्लो फील नहीं होगा. हालांकि गेमिंग करने के लिए लैपटॉप देख रहे हैं तो ये आपके लिए नहीं है. 

वीडियो एडिटिंग के लिहाज से भी इस लैपटॉप को खरीदना सही नहीं होगा. क्योंकि इसमें Intel UHD ग्राफिक्स दिया गया है और ये गेमिंग और वीडियो एडिटिंग के लिहाज से पर्याप्त नहीं है. 

दूसरे काम जैसे वेब सर्फिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वर्ड पर काम करना, या फिर प्रेजेंटेशन तैयार करना, इस लिहाज से ये लैपटॉप सही है और अपना काम बढ़िया से करता है. फिल्में भी देख सकते हैं. 

हालांकि कई बार एक साथ कई हेवी ऐप्स या फिर अलग अलग ब्राउजर यूज करने पर थोड़ा लैग फील होगा. ऐसा तब होगा जब आप लगातार हेवी ऐप्स यूज कर रहे हैं और समय समय पर लैपटॉप को स्लीप मोड पर डाल रहे हैं. 

बैटरी का जहां तक सवाल है तो रेडमी के इस लैपटॉप में 46Wh की बैटरी दी घई है. इसके साथ 65W का चार्जर मिलता है और इसे फुल चार्ज करने में लगग एक घंटे का समय लग जाता है. 

 
बैकअप की बात करें तो इसे फुल चार्ज करके लगभग 8-9 घंटे तक चला सकते हैं जो बड़ी बात है. हालांकि अगर आप लगातार लैपटॉप में ग्राफिक्स वाले ऐप्स या वीडियोज यूज देखेंगे तो बैकअप पर असर पड़ेगा. 

Redmibook  E learning edition: बॉटम लाइन 
 
ये लैपटॉप स्टूडेंट्स के लिहाज से वाकई अच्छा है. लेकिन भारतीय मार्केट में फिलहाल ज्यादातर स्कूल या कॉलेज के बच्चे 30 से 40 हजार का लैपटॉप प्रेफर करते हैं और जो सही भी है. 

इसकी कीमत 41,999 रुपये है और इस कीमत पर इसमें काफी कुछ दिया गया है जो इसे एक तरह से पैसा वसूल बनाता है. इसका वजह थोड़ा ज्यादा है, बैकलिट कीबोर्ड की कमी है. ये भी आपको ध्यान में रखना होगा. 

आज तक रेटिंग - 8/10 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें