scorecardresearch
 

Hockey India vs Australia CWG 2022: पुरुष हॉकी में खत्म होगा गोल्ड का सूखा? तोड़नी होगी ऑस्ट्रेलियाई दीवार

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में सिर्फ दो ही मेडल जीत सकी है. यह दोनों सिल्वर ही रहे हैं. इस बार टीम इंडिया गोल्ड अपनी झोली में करना चाहेगी. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से शुरू होगा...

X
Hockey India Team (Twitter) Hockey India Team (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच हॉकी फाइनल आज
  • भारत जीता, तो ये पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड होगा

Hockey India vs Australia CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज (8 अगस्त) भारतीय पुरुष हॉकी टीम इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेगी. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे  शुरू होगा. भारतीय टीम अब तक कॉमनवेल्थ में सिर्फ दो ही मेडल जीत सकी है. यह दोनों सिल्वर ही रहे हैं. इस बार टीम इंडिया गोल्ड अपनी झोली में करना चाहेगी.

ओलंपिग में सबसे ज्यादा 8 बार गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम यदि आज का मैच जीतती है, तो वह कॉमनवेल्थ के इतिहास में पहली बार गोल्ड पर कब्जा जमाएगी. इसके लिए उसे हमेशा की तरह इस बार भी ऑस्ट्रेलिया नामक दीवार तोड़नी होगी.

भारत दो बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से ही हारा

दरअसल, भारतीय पुरुष हॉकी टीम इससे पहले दो बार 2010 और 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में पहुंच चुकी है. तब ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही हार झेलनी पड़ी थी. ऐसे में इस बार भी ऑस्ट्रेलिया से ही मुकाबला होना है. ऐसी स्थिति में भारतीय टीम को इस बार काफी सजग रहना होगा. उनके लिए इस बार भी शानदार फॉर्म में चल रही ऑस्ट्रेलिया की चुनौती आसान नहीं होगी.

भारतीय हॉकी टीम 2010 के बाद से ही लगातार शानदार प्रदर्शन करती आ रही है. मगर दुर्भाग्य की बात रही है कि खिताब नहीं जीत सकी. पिछली बार 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम चौथे नंबर पर रही थी. इस बार परफॉर्मेंस में बेहतरीन सुधार करते हुए टीम इंडिया फाइनल में पहुंची. ऐसे में अब वह गोल्ड से चूकना नहीं चाहेगी. 

कॉमनवेल्थ में ऑस्ट्रेलिया ही खिताब जीतता आ रहा

बता दें कि हॉकी को 1998 सीजन से कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था. तब से अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया टीम ही चैम्पियन रही है. उसने अब तक सभी 6 खिताब जीते हैं. इस दौरान फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड को 2-2 बार हराया. जबकि पहले सीजन में मलेशिया और तीसरे सीजन में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी.

भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर - पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक.
डिफेंडर - वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह.
मिडफील्डर - मनप्रीत सिंह (कप्तान), हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें