scorecardresearch
 

बन गया नया इतिहास, जेफ बेजोस की टीम अंतरिक्ष से सुरक्षित लौटी

अंतरिक्ष यात्रा का नया इतिहास रच दिया गया है. जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) का रॉकेट न्यू शेफर्ड (New Shepard) चार यात्रियों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर शाम को 6.45 बजे वेस्ट टेक्सास के ब्लू ओरिजिन लॉन्च साइट वन से रवाना हुआ. अंतरिक्षयात्रियों को सबऑर्बिटल यात्रा और जीरो ग्रैविटी का आनंद दिलाने के बाद यह 6.52 पर सुरक्षित लौट आया.

अंतरिक्ष यात्रा से सुरक्षित लौट आए जेफ बेजोस और उनके साथी. फोटोः ब्लू ओरिजिन अंतरिक्ष यात्रा से सुरक्षित लौट आए जेफ बेजोस और उनके साथी. फोटोः ब्लू ओरिजिन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुनिया के सबसे रईस इंसान की पहली अंतरिक्ष यात्रा पूरी
  • सबसे युवा-सबसे बुजुर्ग अंतरिक्षयात्री ने एकसाथ की 110 KM ऊपर की यात्रा
  • 11 मिनट की फ्लाइट में 4 मिनट करीब जीरो ग्रैविटी के थे

अंतरिक्ष यात्रा का नया इतिहास रच दिया गया है. जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) का रॉकेट न्यू शेफर्ड (New Shepard) चार यात्रियों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर निकल चुके हैं. इसकी लॉन्चिंग 20 जुलाई यानी आज शाम 6.45 बजे वेस्ट टेक्सास के ब्लू ओरिजिन लॉन्च साइट वन से की गई. कैप्सूल ने चारों अंतरिक्षयात्रियों को जीरो ग्रैविटी का आनंद करीब चार मिनट तक दिलाया. उसके बाद वह अब नीचे की ओर उतरने लगा. टीम सुरक्षित शाम 6.52 मिनट पर लौट आई. कैप्सूल से निकलने के बाद जेफ बेजोस ने वैली फंक को जोर से गले लगाया. इसके बाद जेफ ने कहा कि ये मेरे जीवन का सबसे बेहतरीन दिन था.

जेफ बेजोस ने कैप्सूल से बाहर आने के बाद वैली फंक को गले लगाया. फोटोः ब्लू ओरिजिन
जेफ बेजोस ने कैप्सूल से बाहर आने के बाद वैली फंक को गले लगाया. फोटोः ब्लू ओरिजिन

शाम 7.08 बजेः कैप्सूल से बाहर निकलने के बाद चारों अंतरिक्ष यात्रियों को उनके परिजनों ने बधाई दी. जेफ बेजोस और उनकी टीम के सामने शैंपेन को बोतल खोलकर सेलिब्रेशन किया गया. इस जगह पर चारों अंतरिक्षयात्री काफी इमोशनल भी दिखाई दिए. सबसे ज्यादा खुश थीं 82 वर्षीय वैली फंक. ये दुनिया की सबसे बुजुर्ग और सबसे बुजुर्ग महिला अंतरिक्ष यात्री बन चुकी है. 

शाम 6.50 बजेः रॉकेट का पहला हिस्सा सफलतापूर्वक लौट आया. उसके दो मिनट बाद कैप्सूल भी सुरक्षित तरीके से लैंड हो गया. 

रॉकेट का पहला हिस्सा लैंड हुआ. फोटोः ब्लू ओरिजिन
रॉकेट का पहला हिस्सा लैंड हुआ. फोटोः ब्लू ओरिजिन

शाम 6.45 बजेः सफलतापूर्वक न्यू शेफर्ड को लॉन्च किया गया. 

शाम 6.20 बजेः चारों अंतरिक्षयात्री न्यू शेफर्ड कैप्सूल में बैठ चुके हैं. कैप्सूल के हैच को बंद कर दिया गया है. कुछ ही मिनटों में इस कैप्सूल को रॉकेट आवाज से तीन गुना ज्यादा गति में लेकर अंतरिक्ष में जाएगा. 

अंतरिक्ष में ब्लू ओरिजिन का न्यू शेफर्ड रॉकेट. फोटोः ब्लू ओरिजिन
अंतरिक्ष में ब्लू ओरिजिन का न्यू शेफर्ड रॉकेट. फोटोः ब्लू ओरिजिन

शाम 6.00 बजेः जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के साथ सभी अंतरिक्षयात्री न्यू शेफर्ड कैप्सूल में पहुंच गए. उन्हें अब कैप्सूल में बिठान की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है. टेक्नीशियन और इंजीनियर्स चारों अतंरिक्षयात्रियों को बैठने के नियमों की जानकारी दोबारा बता रहे हैं. 

शाम 5.48 बजेः लॉन्च टॉवर से अंतरिक्षयात्रियों को रॉकेट की तरफ ले जाया जा रहा है. 

शाम 5.40 बजेः लॉन्च पैड के चारों तरफ हेलिकॉप्टर उड़ रहे हैं, ताकि सुरक्षा के हिसाब से निगरानी की जा सके. इसके अलावा वैज्ञानिक रॉकेट के चारों तरफ निगरानी कर रहे हैं कि सब सही है या नहीं. 

यहां देखिए ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड का लाइव लॉन्च

शाम 5.30 बजेः चारों अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च के लिए अभी तक न्यू शेफर्ड कैप्सूल में लाया नहीं गया है. उन सभी लोगों को आखिरी समय के निर्देश और सलाह दिए जा रहे हैं. 

शाम 5.00 बजेः जेफ बेजोस, उनके भाई मार्क, वैली फंक और ओलिवर डैमेन लॉन्च टावर में पहुंच चुके हैं. वहां पर लॉन्चिंग की तैयारियों में जुट गये हैं. साथ ही उन्हें न्यू शेफर्ड कैप्सूल में बिठाने की तैयारियां चल रही हैं.

82 वर्षीय वैली फंक न्यू शेफर्ड (New Shepard) कैप्सूल से आज जेफ बेजोस उनके भाई मार्क बेजोस और 18 वर्षीय ओलिवर डैमेन के साथ अंतरिक्ष की यात्रा पर रवाना होंगी. इस यात्रा में सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र के अंतरिक्ष यात्री स्पेस टूरिज्म पर जा रहे हैं. यह अंतरिक्ष उड़ान के इतिहास की पहली ऐसी फ्लाइट होगी, जिसमें इस तरह का नया प्रयोग किया जा रहा है. 

ब्लू ओरिजिन लॉन्च
बाएं से दाएं- मार्क बेजोस, जेफ बेजोस, ओलिवर डैमेन और वैली फंक

आज वो महिला स्पेस में जाकर इतिहास बनाने वाली हैं, जिन्हें 60 साल पहले NASA ने महिला होने के नाते अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने नहीं दिया था. जबकि, वो नासा के मर्करी-13 (Mercury-13) मिशन की पायलट थीं. लेकिन जब अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) वैली फंक (Wally Funk) के पास उन्हें एक सीट का ऑफर देने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष उड़ान की उनकी 60 साल की ख्वाहिश अब पूरी होने वाली है. 

 

न्यू शेफर्ड लॉन्च साइट
लॉन्च साइट वन पर रॉकेट के ऊपर तैयार न्यू शेफर्ड कैप्सूल. फोटोः ब्लू ओरिजिन

न्यू शेफर्ड की लॉन्चिंग पूरी तरह से ऑटोमैटिक है. इसे लॉन्च करने से लेकर लैंडिंग तक किसी भी अंतरिक्षयात्री को किसी भी तरह के कंसोल पर कोई काम नहीं करना होगा. ऐसा पहली बार हो रहा है कि अंतरिक्ष से संबंधित कोई लॉन्च पूरी तरह से ऑटोमैटिक है. लॉन्च की तैयारियां लॉन्च साइट पर शुरु हो चुकी हैं. रॉकेट-कैप्सूल और मास्टर कंट्रोल सेंटर के कमांड्स के बीच का सामंजस्य जांचा जा रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें