scorecardresearch
 

Surya Grahan 2021 Today: सूर्य ग्रहण हुआ खत्म, आग के छल्ले की तरह दिखा सूरज, देखें Photos-Video

Surya Grahan/Solar Eclipse (10 June 2021) updates: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज दोपहर 01.42 बजे लगा और इसका समापन शाम 06.41 पर हुआ. ग्रहण भारत वर्ष में न्यूनतम ही दृश्य रहा. इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे की रही. ग्रहण भारत में आंशिक रूप से ही दृश्य था इसलिए तमाम भारतीयों को मायूसी हाथ लगी. इस सूर्य ग्रहण की सबसे खास बात ये रही कि सूरज 'रिंग ऑफ फायर' की तरह नजर आया. ये ग्रहण रिंग ऑफ फायर (Ring of fire) यानी एक आग से बनी अंगूठी की तरह दिखाई दिया.

Surya Grahan/Solar Eclipse 2021 Today Time Table in India Surya Grahan/Solar Eclipse 2021 Today Time Table in India
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म, पांच घंटे की रही अवधि
  • कनाडा से दिखा सबसे साफ नजारा
  • देश-दुनिया में लोगों ने किया ग्रहण का दीदार

Surya Grahan/Solar Eclipse 2021 today updates: सूर्य ग्रहण की अवधि खत्म हो गई है. ये सूर्य ग्रहण दोपहर 01.42 पर शुरू हुआ और इसका समापन शाम 06.41 बजे हो गया. इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे की रही. ग्रहण भारत में आंशिक रूप से ही दृश्य था इसलिए तमाम भारतीयों को मायूसी हाथ लगी. 

इस सूर्य ग्रहण की खास बात ये रही कि सूरज 'रिंग ऑफ फायर' की तरह नजर आया. ये ग्रहण रिंग ऑफ फायर (Ring of fire) यानी एक आग से बनी अंगूठी की तरह दिखाई दिया. जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक साथ संरेखित होते हैं और चंद्रमा सूर्य के बीच के भाग को पूरी तरह ढक लेता है तो उस समय सिर्फ सूर्य के चमकीले किनारे नजर आते हैं. ग्रहण की इस स्थिति को ही रिंग ऑफ फायर' कहा जाता है.

भारत में अधितकर हिस्सों में नहीं दिखा सूर्य ग्रहण- भारत में ये केवल अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में ही आंशिक तौर पर दिखाई दिया. इसके अलावा, सूर्य ग्रहण अमेरिका, यूरोप और एशिया में आंशिक तौर पर नजर आया. ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में सूर्य ग्रहण का पूरा नजारा देखने को मिला.

06:45 PM: सूर्य ग्रहण की अवधि पूरी हो गई है. ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 1.42 मिनट पर शुरु हुआ था और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म हो गया. 

06:36 PM: लंदन के सूर्य ग्रहण का वीडियो-

 

06:19 PM: कनाडा के ओंटारियो में सूर्य ग्रहण-

कनाडा में ग्रहण के दौरान यूं दिखा सूरज

05:55 PM: सूर्य ग्रहण के दौरान बनने वाली रिंग ऑफ फायर को लेकर लोगों में सबसे ज्यादा उत्सुकता है. इंडोनेशिया, कनाडा और सुमात्रा समेत कई देशों के लोगों को इसका दीदार करने का मौका मिला- 

05:35 PM: आज के सूर्य ग्रहण में एक अंगूठी की तरह आकृति (रिंग ऑफ फायर) बनी है. नासा ने बताया कि 'रिंग ऑफ फायर' सुदूर उत्तरी इलाकों में ही दिख रहा है. हालांकि, इस तस्वीर में आंशिक सूर्य ग्रहण को नासा ने खूबसूरती के साथ कैप्चर किया है.

05:21 PM: नासा ने जारी कीं सूर्य ग्रहण की तस्वीरें-

04:50 PM: दुनिया के कई हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण नजर आ रहा है. ट्विटर पर भी इस खगोलीय घटना को लेकर काफी हलचल है-

04:40 PM:  आज कनाडा के लोग सबसे ज्यादा भाग्यशाली हैं क्योंकि यहां सूर्य ग्रहण का सबसे बेहतरीन नजारा देखने को मिल रहा है. यहां सूर्य ग्रहण की वजह से कई जगहों पर अंधेरा भी छाने लगा है. आप भी देखिए ये तस्वीर- 

कनाडा में सूर्य पर लगता ग्रहण

04:27 PM: देखिए इंडोनेशिया में कैसा दिख रहा है सूर्य ग्रहण-

इंडोनेशिया में कुछ यूं दिखा नजारा

04:19 PM: भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में ही सूर्य ग्रहण आंशिक रूप से दिखेगा. अरुणाचल प्रदेश में शाम 5 बजकर 52 मिनट पर जबकि लद्दाख में करीब 6 बजे ग्रहण दिखेगा.

03:40 PM: ग्रहण को लेकर धर्म में कई तरह की मान्यताएं हैं. सूर्य ग्रहण को लेकर वैज्ञानिक क्या कह रहे हैं, देखिए-

03:15 PM: इंग्लैंड में कुछ यूं दिखा सूर्य ग्रहण का नजारा-

02:55 PM:  कई जगहों पर सूर्य ग्रहण दिखना शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर लोग इस खूबसूरत नजारे की तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं. 

02:42 PM: नासा के ऑफिशियल स्ट्रीम पर देखें 'सूर्य ग्रहण 2021' का लाइव टेलीकास्ट-

02:42 PM: सेंट्रल और ईस्टर्न कनाडा के अलावा ओंटारियो के वेस्टर्न और नॉर्दर्न प्रांत के आस-पास का क्षेत्र, नॉर्थ-वेस्ट क्यूबेक का एक छोटा सा हिस्सा, कनाडा के एक बिल्कुल नए क्षेत्र ईस्टर्न नानावुट जैसे इलाकों में रहने वाले लोग बिल्कुल सामने से सूर्य ग्रहण के दौरान 'रिंग ऑफ फायर' का नजारा देख सकेंगे.

01:57 PM: भारत में सूर्य ग्रहण लग चुका है. सूर्य ग्रहण देखने के लिए कुछ सावधानियां बेहद जरूरी हैं. इसे नग्न आंखों से बिल्कुल ना देखें. सोलर फिल्ट का इस्तेमाल करें.

01:37 PM: अब से कुछ ही मिनट में भारत समेत दुनिया के कुछ हिस्सों में सूर्य ग्रहण लग जाएगा. हालांकि, भारत में ये सूर्य ग्रहण अधिकतर हिस्सों में दिखाई नहीं देगा. भारत में ये ग्रहण अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और लद्दाख में ही दिखाई देगा.

01.25 PM: कहां देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग- NASA और  Timeanddate.com दोनों ने सूर्य ग्रहण के दीदार के लिए लाइव स्ट्रीम लिंक जारी किया है. इसके जरिए दुनिया भर के लोग इस अद्भुत खगोलीय घटना का आनंद उठा सकेंगे. 

01.21 PM: सूर्य ग्रहण के दौरान कैसा होगा रिंग ऑफ फायर का नजारा?

 

 

01.06 PM- अब से कुछ ही देर में लगेगा सूर्य ग्रहण

 

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें