scorecardresearch
 

Delhi Literature Festival 2022: 18 फरवरी से दिल्ली साहित्य मेले की शुरुआत, लेखक, आर्टिस्ट और जर्नलिस्ट होंगे शामिल

www.delhiliteraturefestival.org पर लॉगिन करके दिल्ली साहित्य मेले के वक्ताओं से जुड़ी पूरी लिस्ट देख सकते हैं और वर्चुअल सत्र में भी जुड़ सकते हैं.

X
दिल्ली साहित्य मेला 18 से 27 फरवरी तक चलेगा. दिल्ली साहित्य मेला 18 से 27 फरवरी तक चलेगा.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 18 से 27 फरवरी तक साहित्य मेले का आयोजन
  • ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा साहित्य मेला
  • लेखक, कलाकार और पत्रकार होंगे शामिल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10वां साहित्य मेला शुक्रवार, 18 फरवरी  से शुरू होने जा रहा है. दो सप्ताह तक चलने वाले इस महोत्सव का समापन 27 फरवरी को होगा. साहित्य प्रेमियों के इस वार्षिक उत्सव में केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ नोबेल पुरस्कार विजेता, नवोदित लेखक, कलाकार, पत्रकार और राजनेता शामिल होंगे. 

साहित्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिल्ली साहित्य महोत्सव 2013 में शुरू हुआ था. पिछले 9 वर्षों में दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल ने दुनियाभर के वक्ताओं की मेजबानी की है और कई साहित्य प्रेमियों के साथ चर्चा, पुस्तक पढ़ने, पुस्तक विमोचन और कार्यशालाओं के माध्यम से जुड़ा हुआ है. कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के चलते पिछले साल मेले के 9वें संस्करण को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया था, जिसमें लेखक, मॉडरेटर और दर्शक वर्चुअल रूप से जुड़े थे. 

पिछले साल की तरह इस बार भी कोविड-19 महामारी के खतरे के मद्देनजर 10वें साहित्य मेले को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया जाएगा, जो 18 फरवरी से 27 फरवरी 2022 तक चलेगा. साहित्य, रंगमंच, फिल्म और लेखन से जुड़ी प्रख्यात हस्तियां इसकी महोत्सव की मेजबानी करेंगी. 

साहित्य मेला को लेकर आयोजनकर्ताओं ने जानकारी दी.

दिल्ली साहित्य मेले की निदेशक भारती भार्गव ने बताया, "पिछले दो वर्षों से दिल्ली साहित्य महोत्सव ने टेक्नोलॉजी का वाकई काफी लाभ उठाया है, और इसमें न केवल केंद्रीय मंत्रियों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं और बेस्टसेलर लेखकों ने भाग लिया है, बल्कि दर्शकों और प्रतिभागियों के मामले में भी व्यापक पहुंच बनाई है. डिजिटल प्लेटफॉर्म ने दुनियाभर में फैले दर्शकों के साथ जुड़ाव का अवसर प्रदान किया है. यह महोत्सव इंस्टा कहानी प्रतियोगिता के माध्यम से युवा और नवोदित लेखकों के साथ कंटेंट क्रिएटर्स को बढ़ावा देने का एक मंच भी है.''
 

दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल 2022 के लेखकों की सूची में बेस्टसेलर और 2021 में अमेजन की लोकप्रिय पुस्तक के पुरस्कार विजेता "रोअरिंग लैम्ब्स" के लेखक श्रीधर बेवरा शामिल हैं. साथ ही नोबेल पुरस्कार विजेता और लेखक डॉ. कैलाश सत्यार्थी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और लेखक डॉ. शशि थरूर और केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन मंत्री किशन जी. रेड्डी और 'द राइज़ ऑफ़ द बीजेपी' के लेखकद्वय केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अर्थशास्त्री और इला पटनायक समेत सोशल मीडिया ऐप कू (Koo) के सह संस्थापक मयंक बिदावतका भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे.

इस महोत्सव में राजनेता मनीष तिवारी अपनी पुस्तक '10 फ्लैशप्वाइंट 20 इयर्स' के माध्यम से वर्षों से भारत की आतंकवाद विरोधी रणनीति का विश्लेषण करेंगे. इस दौरान सोशल मीडिया से जरिए दर्शक विख्यात पौराणिक लेखिका भानुमति नरसिम्हन को भी सुन सकेंगे. इसके अलावा, बॉलीवुड अभिनेत्री नीना गुप्ता और दिव्या दत्ता, पत्रकार सागरिका घोष और शीर्ष रोमांस लेखक अजय कुमार पांडे, इस समारोह में शिरकत करेंगे.
 
नवोदित लेखिका निधि उपाध्याय दोस्ती और दगा की स्याह और उलझी हुई कहानी के लेखन पर चर्चा करेंगी. निधि का उपन्यास दैट नाइट: फोर फ्रेंड्स, ट्वेंटी इयर्स, वन हंटिंग सीक्रेट, सस्पेंस थ्रिलर श्रेणी में एशिया का बेस्टसेलर रहा है. साथ ही इस महोत्सव में महान कवि कबीर पर डॉ. पुरुषोत्तम अग्रवाल की कृतियों, तराना हुसैन खान की 'द बेगम एंड द दास्तान', भानुमति नरसिम्हन की 'Sita, A tale of ancient love' और वीर सावरकर पर इतिहासकार डॉ.विक्रम संपत के साथ एक सत्र भी आयोजित किया जाएगा.

साहित्य मेले का समापन श्रणय भट्टाचार्य के साथ एक सत्र से होगा, जहां उनकी पुस्तक "डेस्परेटली सीकिंग शाहरुख: इंडियाज लोनली यंग वूमेन एंड द सर्च फॉर इंटिमेसी एंड इंडिपेंडेंस" पर चर्चा की जाएगी.

डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से, दिल्ली लिटरेचर फेस्टिवल ने इंस्टा-कहानी नामक युवा प्रतिभाओं के लिए एक विशेष प्रतियोगिता शुरू की है. प्रतिभागियों को "सेलिब्रेटिंग द इंडियन इन मी" या "रिजॉइसिंग लाइफ" विषय पर अपनी कहानी सुनाने और एक मिनट के वीडियो-रील के रूप में अपने आकर्षक और विचारोत्तेजक विचार को कैप्चर करने और इसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है. इसमें विजेता बने प्रतिभागियों को दिल्ली के साकेत स्थित डीएलएफ मॉल में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा. 

दिल्ली लिट फेस्ट 2022 कार्यक्रम के वक्ताओं से जुड़ी पूरी सूची देखने के लिए और वर्चुअल सत्र के लिए www.delhiliteraturefestival.org पर लॉगिन करें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें