scorecardresearch
 

भारत का साइकिल से है खास कनेक्शन, क्या आप जानते हैं इसे चलाने के 5 फायदे

जिम में अक्सर कई लोगों को आपने वर्कआउट से पहले साइकिल चलाते हुए देखा होगा. साइकिल चलाने से कई भयंकर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

विश्व साइकिल दिवस 3 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य साइकिल से होने वाले फायदे से लोगों को जागरुक कराना है. साइकिल का भारत से भी काफी गहरा कनेक्शन है. दरअसल चीन के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा साइकिल का निर्माण किया जाता है. आइए इस खास मौके पर जानते हैं साइकिल चलाने के पांच फायदों के बारे में.

दिल के लिए सेहतमंद-

जिम में अक्सर कई लोगों को आपने वर्कआउट से पहले साइकिल चलाते हुए देखा होगा. साइकिल चलाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.

मांसपेशियों को बनाए मजबूत-

साइकिल चलाने से पैरों समेत पूरी बॉडी की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. शरीर की मांसपेशियां को मजबूत बनाने में यह काफी मददगार है.

वजन घटाने के लिए बेहतर-

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित रूप से साइकिल चलाएं. इसे चलाकर आप कुछ ही दिनों में वजन कम कर सकते हैं. ये शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार है.

इम्यून सिस्टम को रखे बेहतर-

रोजाना साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. इससे रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है और आपके गैस की समस्या भी नहीं होती.

तनाव से मिलेगी राहत-

नियमित रूप से साइकिल चलाने वालों को अवसाद की शिकायत होने की आशंका बहुत कम होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें