scorecardresearch
 

लॉकडाउन में कैसे रखें अपना ख्याल? हेल्दी और हैप्पी लाइफ के ये हैं 7 मंत्र

कोरोना संक्रमण के डर के साथ-साथ तमाम तरह की आशंका लोगों को घेरे हुए हैं. कुछ को अपने कारोबार का भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है तो किसी को पढ़ाई और करियर की चिंता हो रही है.

कोरोना वायरस के इस दौर में लोगों की निजी जिंदगी पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है. कोरोना वायरस के इस दौर में लोगों की निजी जिंदगी पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है.

कोरोना वायरस की महामारी ने लोगों के मन में एक अजीब तरह का डर और अनिश्चितता पैदा कर दी है. कुछ लोगों को अपनी नौकरी की चिंता सता रही है. कुछ को अपने कारोबार का भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है तो किसी को पढ़ाई और करियर की चिंता हो रही है. कोरोना संक्रमण के डर के साथ-साथ तमाम तरह की आशंकाएं लोगों को घेरे हुए हैं.

ऐसे में लोगों की मानसिक सेहत पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है. इंडिया टुडे ई-कॉन्क्लेव की सीरीज के जरिए आम लोगों की इन्हीं आशंकाओं और डर को दूर करने की कोशिश कर रहा है. इंडिया टुडे के ई-कॉन्क्लेव के ‘कोरोना वायरस: रीसेट बॉडी ऐंड माइंड’ सेशन में द चोपड़ा फाउंडेशन के संस्थापक दीपक चोपड़ा ने हिस्सा लिया और हेल्दी और हैप्पी लाइफ के 7 खास मंत्र दिए.

1. डॉ. चोपड़ा ने बताया कि लॉकडाउन में सेहत से जुडी समस्या से निजात पाने के लिए पर्याप्त नींद लें.

2. मेडिटेशन और स्ट्रेस मैनेजमेंट का नियमित रूप से पालन करें.

3. योगासन के जरिए अपने शरीर को एक्टिव रखने की कोशिश करें. लंबी गहरी सांस लें. ऐसे करने से आपके अंदर बेचैनी कम होगी.

4. मन में हेल्दी इमोशंस लेकर आएं. प्यार खुशियां और मन को शांति देने वाली चीजों के बारे में सोचें.

5. प्लांट बेस्ड फूड यानी हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें. इंसान के शरीर में करीब 25,000 ह्यूमन जीन्स होते हैं, लेकिन इसके अलावा 2 मिलियन से भी ज्यादा बैक्टीरियल जीन्स भी हैं, जिनमें फूड के जरिए बदलाव आता है.

6. प्रकृति के साथ अच्छा संबंध स्थापित करने का प्रयास करें.

7. शरीर, दिमाग और रिलेशनशिप के मामलों में आत्म जागरूकता बढ़ाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें