scorecardresearch
 

जिंदगी लंबी कर देंगे सिर्फ मुट्ठीभर अखरोट, हार्ट से लेकर इन बीमारियों में रामबाण

इंसान अगर सिर्फ मुट्ठीभर अखरोट का सेवन कर ले तो जीवनभर हार्ट समेत कई बीमारियों से दूर रहेगा. अखरोट को लेकर एक नए शोध में जो खुलासा हुआ है, उसे जानकर शायद आप भी आज से ही अखरोट का सेवन तुरंत शुरू कर देंगे.

X
फोटो- अखरोट फोटो- अखरोट

मौत से किसे डर नहीं लगता, जाहिर है कि यह आएगी, सब जानते हैं फिर भी उम्र पूरी होने से पहले कोई इंसान इस दुनिया को अलविदा नहीं कहना चाहता है. ऐसे में अगर कोई लंबा और फिट जीवन चाहता है तो उसके लिए शरीर का स्वस्थ्य रहना भी काफी जरूरी है. कई बार शरीर को सेहतमंद रखने और जिदंगी बढ़ाने वाली चीजें हमारे आसपास होती हैं, लेकिन हम उनकी पहचान में देर कर देते हैं. ऐसा ही कुछ हाल अखरोट का है. 

जी, हां वो अखरोट जिसे बचपन से बुढ़ापे तक इंसान सिर्फ स्वाद के लिए खाता है, वह हार्ट से लेकर कई बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. बस आपको जरूरत है, एक मुट्ठीभर अखरोट को हर रोज अपनी जिदंगी का हिस्सा बनाने की. अगर आप ऐसा करने में सफल हो गए तो यकीन मानिए, आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट से दूर हो जाएंगे और हेल्दी लाइफ एंजॉय कर सकेंगे. 

जो कम उम्र से खाते हैं, वो हमेशा रहते हैं एकदम फिट
अखरोट के सेवन को लेकर हुई एक ताजा शोध के अनुसार, जो लोग अपने शुरुआती जीवन में ही अखरोट का सेवन शुरू कर देते हैं, वो उन लोगों से ज्यादा स्वस्थ्य जिंदगी जीते हैं, जो इसका सेवन नहीं करते हैं. इसलिए अब भी देर नहीं हुई है, जल्द से जल्द अखरोट का सेवन शुरू कर दीजिए, जिससे आपका शरीर इस लाभ को तुरंत उठाना शुरू कर दे.

शोध में पता चला कि जो लोग अखरोट का सेवन हर रोज करते हैं, वे ज्यादा फिजिकली एक्टिव और सेहतमंद होते हैं. इसके साथ ही ऐसे लोग हार्ट से जुड़ी बीमारियों से भी दूरी बनाए रखते हैं, जो शायद आज के लाइफस्टाइल को देखते हुए काफी ज्यादा जरूरी भी है. 

हार्ट की बीमारियों से लेकर कई चीजों में अखरोट रामबाण
शोध के अनुसार, अगर अखरोट का सेवन जवानी से मध्य उम्र तक किया जाए तो यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों के रिस्क को कम करने में काफी असरदार है. सिर्फ हार्ट ही नहीं अखरोट का इस्तेमाल डायबिटीज को भगाने और मोटापे को रोकने के लिए भी कामगार है. 

नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के सपोर्ट से अखरोट को लेकर हुए इस शोध में शोधकर्ताओं ने उन लोगों की 20 साल की डायट हिस्ट्री और 30 साल की शारीरिक और क्लिनिकल मेजरमेंट की समीक्षा की जो हर रोज अखरोट का सेवन कर रहे थे.

घाव को भरने में भी सकरात्मक रिजल्ट

वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं को हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि अखरोट में पोषक तत्वों का एक अनूठा संयोजन होता है, जो किसी घाव भरने में भी सकरात्मक रिजल्ट देता है. 

अखरोट की इतनी खासियतों को जानकर आप समझ ही गए होंगे कि इसका सेवन आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए कितना ज्यादा असरदार हो सकता है. इसलिए अगर आप अभी हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों से दूर हैं तो और इंतजार मत कीजिए और अपनी डेली डाइट में अखरोट को तुरंत शामिल कर लीजिए. क्या पता यही मुट्ठीभर अखरोट भविष्य में आपको नया जीवन देने में मददगार साबित हो जाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें