scorecardresearch
 

कुकीज व बिस्किट में महीनों तक जीवित रहते हैं जर्म्स, खाने से पहले एक बार जरूर सोचें

कुकीज और क्रीम बिस्किट जैसे सूखे खाद्य पदार्थो में हानिकारक जीवाणु न केवल जीवित रह सकते हैं, बल्कि वे वहां कई महीने बिता सकते हैं.

कितना सुरक्षि‍त है बिस्कि‍ट खाना कितना सुरक्षि‍त है बिस्कि‍ट खाना

हाल में हुए एक शोध से पता चला है कि कुकीज और सैंडविच जैसी खाने-पीने की चीजों में बेहद खतरनाक और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले रोगाणु कम से कम छह महीनों तक जीवित रह सकते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, खाद्य जनित रोगों की संख्या में बढ़ोतरी होने के कारण हाल ही में यह अध्ययन किया गया था.

शोधकर्ता इस बात का पता लगाना चाहते थे कि जिन रोगाणुओं के कारण खाद्य जनित रोग होते हैं, वे किसी खाद्य पदार्थ में कितने दिनों तक जीवित रह सकते हैं.

अमेरिका में जॉर्जिया विश्वविद्यालय के मुख्य शोधकर्ता लैरी ब्युचाट का कहना है कि दूषित सूखे खाद्य पदार्थो से जुड़ी कई बीमारियों में बढ़ोतरी हो रही थी. हमें इतने शुष्क वातावरण के खाद्य पदार्थो में सैल्मोनेला जैसे हानिकारक रोगाणु के बढ़ने की उम्मीद नहीं थी.

शोधकर्ताओं ने पाया कि कुकीज और क्रीम बिस्किट जैसे सूखे खाद्य पदार्थो में हानिकारक जीवाणु न केवल जीवित रह सकते हैं, बल्कि वे वहां कई महीने बिता सकते हैं.

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पांच विभिन्न प्रकार के सैल्मोनेला रोगाणुओं का अध्ययन किया. लैरी के अनुसार, कम नमी वाले खाद्य पदार्थो से इन रोगाणुओं को अलग किया गया था.

शोधकर्ताओं ने सैल्मोनेला रोगाणुओं को कुकीज और क्रीम बिस्किट में इस्तेमाल होने वाले चार तरह के स्टफ में डाला और इसके बाद उन्हें संग्रहित करके रख दिया.

शोधकर्ताओं ने साथ ही कुकीज और क्रीम बिस्किट में भरावन (स्टफि‍ंग) के लिए पनीर और पीनट बटर का इस्तेमाल भी किया. वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रत्येक भरावन में कितनी अवधि के लिए सैल्मोनेला रोगाणु जीवित रहने में सक्षम हैं.

शोध से पता चला कि कुछ मामलों में ये रोगाणु क्रीम बिस्किट में कम से कम छह महीने तक जीवित रहे. ब्युचाट का कहना है कि इस परिणाम की उम्मीद नहीं की गई थी. इस अध्ययन को 'जर्नल और फूड प्रोटेक्शन' में प्रकाशित किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×