scorecardresearch
 

70 सालों में 12 तो पांच साल में बने 32 मेडिकल कॉलेज: सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ निर्माणाधीन शनिवार को देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज की कार्य प्रगति का निरीक्षण करने देवरिया पहुचे थे. यहां योगी ने अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेज का जल्द ही वर्चुअल लोकार्पण करेंगे. 

पहले की सरकारों पर सीएम योगी का निशाना (फोटो- आजतक) पहले की सरकारों पर सीएम योगी का निशाना (फोटो- आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देवरिया मेडिकल कॉलेज का मुआयना करने पहुंचे योगी
  • सीएम योगी ने पहले की सरकारों पर साधा निशाना

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में आजादी के 70 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज ही बने थे और वर्तमान में भारत सरकार के सहयोग से लगभग 32 मेडिकल कॉलेज बनाये गए हैं या स्वीकृति दी गयी है. जोकि केवल 5 सालों के भीतर ही पूर्ण हो गया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ, शनिवार को निर्माणाधीन देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज की कार्य प्रगति का निरीक्षण करने देवरिया पहुंचे थे. यहां सीएम ने अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेज का जल्द ही वर्चुअल लोकार्पण करेंगे. 

सीएम योगी के साथ प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पशुधन एवम मत्स्य राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद, देवरिया सांसद डॉक्टर रमापति राम त्रिपाठी, सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री नीरज शाही मौजूद थे.

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ सुरक्षा योजना के तहत 8 मेडिकल कॉलेज की शुरुआत की गई थी जो अपनी सेवाएं दे रही हैं. जैसे ही नौ मेडिकल कॉलेज को एनएमसी स्वीकृति देगी, वैसे ही यहां पर भी कक्षाएं शुरू होंगी. 2021-22 वर्ष में 14 नए मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी जा चुकी है. 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 16 जनपद ऐसे है जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है. महराजगंज, संतकबीर नगर, मऊ, बलिया यहां भी कार्य योजना बनाकर 6 महीने के अंदर एक- एक मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जायेंगे. यह सब सम्भव हो सका है केंद्र और प्रदेश में एक विचारधारा की वजह से. इस तरह पूरे प्रदेश के 75 जनपदों में स्वास्थ्य शिक्षा व सुविधा की एक श्रृंखला हो जाएगी. 

और पढ़ें- कल अयोध्या का दौरा करेंगे CM योगी, रामलला के दर्शन के बाद विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा

सीएम योगी ने कहा कि पांच-छह साल पहले किसी ने देवरिया मेडिकल कॉलेज के बारे में सोचा भी नहीं होगा लेकिन केंद्र सरकार की मदद से देवरिया, सिद्धार्थनगर समेत नौ जिलों का जल्द ही लोकार्पण पीएम करने वाले हैं.


देवरहा बाबा स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेज का निर्माण 207 करोड़ की लागत से 28 एकड़ भूमि पर हो रहा है. इस कॉलेज में प्रतिवर्ष एक सौ छात्र मेडिकल की शिक्षा ग्रहण करेंगे. कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनवाए जा रहे 4 मंजिला इस मेडिकल कॉलेज में गर्ल्स हॉस्टल, नर्सेज हॉस्टल और बॉयज हॉस्टल के साथ-साथ प्रोफ़ेसर एवं चिकित्सकों के लिए टाइप टू से लेकर टाइप 6 तक के आवासों का निर्माण किया जा रहा है. 

कॉलेज को दिसंबर 2021 तक पूरा हो जाना है. इसके लिए 155 करोड़ रुपए की प्रथम किस्त रिलीज हो गई है. यह मेडिकल कॉलेज कुल 540 बेड का होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें