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छोटे और मध्यम वर्ग उद्यमों के लिए बना है ‘सेल्स बाबू’

दिल्ली स्थित सॉफ्टवेर सर्विसेज प्रदाता कंपनी ने वेब आधारित सेल्स बाबू कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट लॉन्च किया है.

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आम तौर पर सीआरएम किसी कंपनी में व्यापक रूप से लागू की जाती है ताकि कंपनी अपने कस्टमर्स, क्लायन्ट्स और सेल्स प्रॉस्पेक्ट्स से नियमित रूप से फॉलो-अप कर सके. अपने सराहनीय प्रयासों के जरिए सेल्स बाबू बिजनेस सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड ने सेल्स बाबू सीआरएम बनाया है जो कि न सिर्फ ऊपर लिखित विशेषताएं प्रदान करेगा बल्कि उसको इस तरह से डिजाइन किया गया है की उद्यमों के परिचालन लागत को कम करने के साथ-साथ उद्यमों के ग्राहकों को संतुष्ट कर मुनाफा दर में भी वृद्धि लाएगा.

दिल्ली स्थित सॉफ्टवेर सर्विसेज प्रदान करने वाली कंपनी सेल्स बाबू सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड ने अब छोटी और मध्यम वर्ग की कंपनियों की सेल्स की प्रक्रिया को सुद्रिढ़ और सुचारू रूप से चलने के प्रयास में वेब आधारित सेल्स बाबू सी आर एम (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट) लॉन्च किया है जो कि सास मॉडल (सेवा के रूप में सॉफ्टवेर) पर आधारित है जिसके अंतर्गत उपयोगकर्ता ऐसे विकल्प का चयन कर सकेंगे जो उनकी पहुंच के अंदर तो हो ही, साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर और सेट-अप लागत को भी कवर कर सके.

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उत्पाद पर टिप्पणी करते हुए श्री शशि सौरव (उपाध्यक्ष, सेल्स, सेल्स बाबू) ने कहा कि, ‘सेल्स बाबू सीआरएम को इस तरह से डिजाइन किया गया की उपयोगकर्ता इसे सरल, सहज और कुशल तरीके से उपयोग में ला सके. सीआरएम को तीन बुनियादी तत्वों उपयोगकर्ता, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जिससे की यह उपभोक्ता के अनुकूल हो और समय समय पर इसके स्तर को बढ़ाया जा सके. यह प्रणाली उपयोगकर्ता की मांग पर इन्टरनेट द्वारा वितरित की जाती है.

उन्होंने कहा, ‘सेल्स बाबू बेजोड़ गुणवत्ता के साथ अपनी सीआरएम सर्विसेस प्रदान कर रहा है वहीं यह सुनिश्चित करता है कि उत्पाद सबसे व्यावहारिक दरों पर उपब्ध हो और वो भी सदस्यता आधारित योजना पर जिसका मतलब है कस्टमर्स को न तो आईटी के जानकारी की आवश्यकता है और न ही उसके रखरखाव में किसी प्रकार के निवेश की आवश्यकता है.

सेल्स बाबू सीआरएम की प्रमुख विशेषता है कि यह ग्राहक सहायता मॉड्यूल पर काम करता है, यह मॉड्यूल संगठनों द्वारा ग्राहकों की शिकायतों को ट्रैक करने, वार्षिक रखरखाव प्रबंधन तथा रोजमर्रा के निवारक अनुरक्षण कार्यक्रमों में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह सीआरएम ग्राहकों को विभिन्न विन्यास विकल्प प्रदान करता है जिन्हें ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं. इतना ही नहीं ग्राहक इस सीआरएम में अपने क्षेत्र जोड़ सकते हैं, संगठन रिपोर्टिंग संरचना के साथ साथ कस्टम रिपोर्ट उत्पन्न कर सकते हैं.

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