scorecardresearch
 

फेज-4 के लिए दिल्ली मेट्रो ने जारी किए लाइन नंबर और कलर कोड

मजलिस पार्क-मौजपुर (लाइन 7) का नाम पिंक लाइन एक्सटेंशन होगा. इसी के साथ जनकपुर वेस्ट-आरके आश्रम रूट लाइन 8 होगा और इसे मजेंटा लाइन एक्सटेंशन के नाम से जाना जाएगा.

दिल्ली मेट्रो दिल्ली मेट्रो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तुगलकाबाद-एरोसिटी का नाम सिल्वर लाइन
  • मजलिस पार्क-मौजपुर का नाम पिंक लाइन एक्सटेंशन
  • जनकपुर वेस्ट-आरके आश्रम का नाम मजेंटा लाइन एक्सटेंशन

दिल्ली मेट्रो ने फेज-4 के तीन कॉरिडोर्स के लाइन नंबर और कलर कोड जारी कर दिए हैं. तुगलकाबाद-एरोसिटी (लाइन 10) को सिल्वर लाइन कहा जाएगा. मजलिस पार्क-मौजपुर (लाइन 7) का नाम पिंक लाइन एक्सटेंशन होगा. इसी के साथ जनकपुर वेस्ट-आरके आश्रम रूट लाइन 8 होगा और इसे मजेंटा लाइन एक्सटेंशन के नाम से जाना जाएगा.

बता दें, कोरोना को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए खास तैयारी की है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) प्रमुख मंगू सिंह ने अभी हाल में जानकारी देते हुए बताया था कि दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के स्टेशनों पर अब ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.

इन स्टेशनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) काम करेंगे. इसके अलावा यात्री मोबाइल फोन के जरिए भी यात्रा कर पाएंगे. डीएमआरसी के मुताबिक यात्री अब मोबाइल के जरिए ही स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट कर सकते हैं. कार्ड या टोकन की जरूरत नहीं होगी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए यह इंतजाम किए हैं.

कोरोना में कई महीने से ठप पड़ी दिल्ली मेट्रो अभी हाल में शुरू हुई है. दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो हर दिन हजारों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचा रही है. कोरोना को देखते हुए कोच में बैठने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. सरकार की ओर से जारी एसओपी के मुताबिक कोच में हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाना है. इसके लिए सीटों पर मार्किंग की गई है कि यात्री कहां बैठ सकते हैं और कहां नहीं. ट्रेन में प्रवेश और स्टेशन पर भीड़भाड़ के प्रबंधन के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें