scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: सुशांत की मौत पर दुखी शहनाज गिल का वीडियो सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से जोड़कर वायरल

दिवंगत मॉडल-एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की करीबी दोस्त और अभिनेत्री शहनाज गिल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये वीडियो सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद का है लेकिन ये वीडियो एक साल पुराना है जिसमें शहनाज सुशांत सिंह को लेकर दुख जाहिर कर रहीं हैं.

शहनाज का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल. शहनाज का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल.

दिवंगत मॉडल-एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की करीबी दोस्त और अभिनेत्री शहनाज गिल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में वो किसी की मौत पर अफसोस जता रही हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि ये वीडियो सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद का है जिसमें शहनाज अपने टूटे हुए दिल का दर्द बयां कर रही हैं.

वीडियो में शहनाज कह रही हैं, “सबने ही चले जाना है, लाइफ बहुत शॉर्ट है. मुझे लगता है कि जितनी लाइफ है, उतनी हमें जी लेनी चाहिए. दुख हो, सुख हो. क्योंकि, इतना नाम कमाना, बाद में चले जाना. नहीं अच्छा लगता. और उनकी तो उमर बहुत छोटी थी. कहते हैं न राइजिंग स्टार और अभी बहुत बड़े होना था बहुत ज्यादा. बट... किस्मत... कुछ नहीं कर सकते.” वीडियो में भावुक कर देने वाला बैकग्राउंड म्यूजिक बज रहा है, ‘RIP Sidharth Shukla’ लिखा है. साथ ही रोने वाले इमोजी भी बने हैं.  

एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “शहनाज गिल हुईं भावुक #SidharthShukla  #shahnazgill #RIP”.  

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल है, वो साल 2020 का है और उसमें शहनाज गिल एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को मौत को लेकर दुख जाहिर कर रही थीं.

यूट्यूब पर भी कई लोग इस वीडियो को सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से जोड़कर शेयर कर रहे हैं.

क्या है सच्चाई

वायरल वीडियो में दो जगह कट साफ पता चल रहे हैं.

कीवर्ड सर्च के जरिये हमें डिजिटल एंटरटेनमेंट कंपनी ‘हंगामा’ का 21 जून 2020 का 10 मिनट 36 सेकंड का वीडियो मिला. वायरल हो रही 29 सेकंड की क्लिप इसी वीडियो से ली गई है. दरअसल ये वीडियो शहनाज गिल के इंस्टाग्राम लाइव की रिकॉर्डिंग है, जिसमें उन्होंने एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर अफसोस जताया था.  

इस वीडियो को देखकर पता चलता है कि जिन हिस्सों में शहनाज सुशांत की फिल्मों की बात कर रही थीं या आत्महत्या के बारे में कुछ कह रही थीं, उन हिस्सों को जानबूझकर हटा दिया गया है ताकि लोग समझ न पाएं कि वो किसके बारे में बात कर रही हैं. वायरल वीडियो में दो कट होने की यही वजह है.  

‘टेली मसाला’ और ‘बॉलीवुड टीवी’ जैसे यूट्यूब चैनल्स पर भी ये वीडियो जून 2020 में शेयर किया गया था.  

शहनाज गिल ने अपने जिस इंस्टा लाइव वीडियो में एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर दुख जाहिर किया था, उसे लेकर मीडिया में खबरें भी छपी थीं.  

हमेशा चहकती रहने वाली शहनाज गिल सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद से सदमे में हैं. इस जोड़ी के आगामी म्यूजिक वीडियो ‘हैबिट’ की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं, जिनमें दोनों नीले रंग के कपड़ों में नजर आ रहे हैं.

पड़ताल से साफ हो जाता है कि पिछले साल शहनाज गिल ने जिस वीडियो के जरिये एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर दुख जताया था, उसे अब सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से जोड़ कर वायरल किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

इस वीडियो में अभिनेत्री शहनाज गिल अपने करीबी दोस्त सिद्धार्थ शुक्ला की मौत पर दुख जता रही हैं.

निष्कर्ष

ये वीडियो एक साल पुराना है जिसमें शहनाज गिल एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर दुख जाहिर कर रही हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें