scorecardresearch
 

एक्ट‍िंग का इंस्टीट्यूशन हैं जिसके पिता, इंडस्ट्री में 9 साल बाद भी गुमनाम वो एक्टर

जहां एक तरफ नसीरुद्दीन शाह आज भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं और थियेटर के साथ ही फिल्मों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराते रहते हैं वहीं दूसरी तरफ उनके बेटे विवान शाह इंडस्ट्री में लगभग एक दशक से हैं मगर इसके बावजूद भी वे अपनी खुद की पहचान बना पाने में विफल रहे हैं.

विवान शाह विवान शाह

भारतीय सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकार और देश के सबसे वर्सेटाइल एक्टर्स में से एक नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर के दौरान एक से बढ़ कर एक फिल्में दी हैं और आज भी वे इंडस्ट्री में अपनी शानदार अदायकी से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. इसी के साथ वे थियेटर और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी नजर आ रहे हैं.

पिछले 4 दशकों से वे दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं. वहीं उनके बेटे विवान शाह बड़े स्टार्स के साथ अपने करियर की शुरुआत करने के बाद भी आज इंडस्ट्री में एक दशक तक पहुंचते-पहुंचते ही गायब से नजर आ रहे हैं. पिछले कुछ समय से तो उन्होंने बहुत कम फिल्मों में ही काम किया है. विवान के जन्मदिन पर बता रहे हैं एक्टर के जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में.

इन फिल्मों में काम कर चुके हैं विवान

विवान शाह का जन्म 11 जनवरी, 1990 को मुंबई में हुआ था. एक्टर ने द दून स्कूल से साल 2009 में ग्रेजुएशन किया. करियर की बात करें तो विवान साल 2011 में प्रियंका चोपड़ा की सुपरहिट मूवी 7 खून माफ में नजर आए थे. फिल्म में उन्होंने अहम किरदार प्ले किया था. इसके बाद साल 2014 में वे शाहरुख खान स्टारर हैपी न्यू ईयर में नजर आए थे. साल 2015 में वे रणबीर कपूर की फिल्म बाम्बे वेलवेट में भी नजर आए थे. मगर साल 2015 के बाद से वे सिर्फ एक ही फिल्म में नजर आए. फिल्म का नाम था लाली की शादी में लड्डू दीवाना. मतलब पिछले 4 सालों में एक्टर के हाथ कोई भी बड़ा प्रोजेक्ट नहीं लगा है.

लगभग एक दशक पूरे करने के बाद भी विवान इंडस्ट्री में अपनी खुद की पहचान नहीं बना पाए हैं. हर एक कलाकार का एक वक्त आता है. शायद विवान भी सही वक्त के इंतजार में हों. मगर ऐसा मुमकिन तभी होगा जब एक्टर के हाथ कोई बड़ा प्रोजेक्ट लगे. इंडस्ट्री में अनुराग कश्यप और विशाल भारद्वाज जैसे डायरेक्टर्स के साथ अच्छी बॉन्डिंग भी है. विवान के भाई इमाद शाह की बात करें तो एक्टर ने कुछ शानदार फिल्मों में काम किया है मगर इसके बावजूद वो भी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना पाने में नाकाम रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें