scorecardresearch
 

झारखंड चुनाव: कांग्रेस की पांचवीं सूची जारी, 3 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

कांग्रेस अब तक 29 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर चुकी है. कांग्रेस झारखंड मुक्ति मोर्चा और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ मिलकर यह चुना लड़ रही है. झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में 31 पर कांग्रेस, 7 पर आरजेडी और 43 सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा चुनाव लड़ रही है.

कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह (ANI) कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह (ANI)

  • कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की पांचवीं लिस्ट
  • ताजा लिस्ट में तीन उम्मीदवारों के नाम घोषित
  • अब तक कांग्रेस ने किया 29 प्रत्याशियों का ऐलान

कांग्रेस ने रविवार को झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने तीन उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की. पार्टी की ओर से अब तक घोषित किए गए प्रत्याशियों की कुल संख्या 29 पहुंच गई है. जगन्नाथपुर (एसटी) सीट से सोना राम सिंकु, कांके (एससी) से सुरेश बैठा और मंडर से सन्नी टोप्पो को टिकट दिया गया है. जगन्नाथपुर और मंडर में दूसरे चरण जबकि कनके में तीसरे चरण में वोट डाले जाएंगे. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को इनकी उम्मीदवारी को मंजूरी दी.

झारखंड में पांच चरण में मतदान होगा. 30 नवंबर को पहला जबकि 20 दिसंबर को अंतिम चरण का मतदान कराया जाएगा. 23 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे. झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने चुनाव पूर्व गठबंधन का ऐलान किया है. इस गठबंधन ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री का दावेदार तय किया है. झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में 31 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. आरजेडी 7 और झारखंड मुक्ति मोर्चा 43 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में 30 नवंबर को मतदान होना है. निर्वाचन आयोग ने जांच के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की. 22 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को रद्द किया गया है. भवनाथपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से 29 उम्मीदवार और चतरा से नौ उम्मीदवार मैदान में हैं.

पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र केसरी शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के पहले चरण के चुनाव के दौरान प्रचार करने की उम्मीद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें