scorecardresearch
 

JNUSU चुनाव प्रक्रिया 25 अगस्त से शुरू होगी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का आगाज 25 अगस्त से होगा. जेएनयू स्टूडेंट यूनियन की चुनाव समिति ने स्टूडेंट यूनियन चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का आगाज 25 अगस्त से होगा. जेएनयू स्टूडेंट यूनियन की चुनाव समिति ने स्टूडेंट यूनियन चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है.

तय शेड्यूल के अनुसार रविवार 25 अगस्त को टेंटेटिव वोटर लिस्ट लगाई जाएगी. इसके बाद सोमवार को सुबह नौ बजे से वोटर लिस्ट में सुधार का काम शुरू किया जाएगा. वहीं सोमवार को ही नॉमिनेशन फॉर्म दोपहर को दो बजे से पांच बजे के बीच दिए जाएंगे.

ये होगा चुनाव शेड्यूल

27 अगस्त मंगलवार को सुबह 9.30 से शाम पांच बजे तक नॉमिनेशन फॉर्म भरे जाएंगे. इसके बाद 28 को वैलिड नॉमिनेशन की लिस्ट लगा दी जाएगी.

पूरा शेड्यूल यहां देखें

शशांक बने जेएनयू छात्रसंघ चुनाव के चुनाव आयुक्त

जेएनयू में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार पूरी तरह वही चुनावी प्रक्रिया अपनाई जाती है. इस क्रम में यहां छात्रसंघ चुनाव की आधिकारिक शुरुआत की गई है. जेएनयू के स्कूलों से चुने गए चुनाव आयोग के सदस्यों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईसी) का चुनाव किया है. इस चुनाव के तहत शशांक पटेल को मुख्य चुनाव आयुक्त निर्वाचित हुए हैं. शशांक जेएनयू के अंतरराष्ट्रीय अध्ययन संस्थान में एमफिल के स्टूडेंट हैं.

छात्रसंघ के संविधान में हुआ संशोधन

जेएनयू कैंपस में इसी के साथ चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पुराने छात्रसंघ को भंग कर दिया गया है. इसे भंग करने से पहले छात्रसंघ के संविधान में संशोधन करने का फैसला लिया गया था.

इसके तहत स्कूल काउंसलर्स की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. इस नये बदलाव के तहत अब 31 की जगह 40 से अधिक काउंसलर्स चुने जाएंगे. मंगलवार देर रात आयोजित विश्वविद्यालय जनरल बॉडी मीटिंग (यूजीबीएम) में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हो चुका है.

जल्द ही शिकायत निवारण कमेटी इसे स्वीकृति दे सकती है. यहां केंद्रीय पैनल के सदस्यों के साथ ही स्कूल काउंसलर्स के पदों पर भी चुनाव होगा. अभी तक केंद्रीय पैनल के साथ ही 31 स्कूलों के काउंसलर्स के मतदान की प्रक्रिया होती थी. अब शिकायत निवारण कमेटी की ओर से काउंसलर्स की संख्या बढ़ाने के आदेश और विश्वविद्यालय जनरल बॉडी मीटिंग के पास हुए प्रस्ताव के बाद संख्या बढ़ेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें