scorecardresearch
 

RRB JE CBT 2: परीक्षा में पास होने के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स

रेलवे भर्ती बोर्ड की जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद उम्मीदवार अब  RRB JE CBT 2 परीक्षा की तैयारी करने में लगे हैं. ऐसे में जो परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए ये टिप्स काफी जरूरी है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की जूनियर इंजीनियर (JE) भर्ती 2019 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT 1) का रिजल्ट आने के बाद उम्मीदवार अब  RRB JE CBT 2 परीक्षा की तैयारी करने में लगे हैं. अगर आप इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो फॉलो करें ये जरूरी टिप्स.

पाठ्यक्रम का विश्लेषण करें

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि तैयारी से पहले वह पाठ्यक्रम (सिलेबस) का विश्लेषण करें.  आरआरबी जेई सीबीटी -2 की तैयारी एसएससी / गेट या आईईएस तैयारी से अलग है. ऐसे में परीक्षार्थी को पाठ्यक्रम की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए.

डायरेक्ट प्रश्नों का अभ्यास करें

परीक्षार्थियों को केवल उन सवालों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे. तैयारी के दौरान ऐसे प्रश्नों को हल न करें जो ज्यादा समय लेते हैं. उनके लिए फायदेमंद होगा यदि वे सीधे प्रश्न हल करें. बताया जा रहा है कि परीक्षा में प्रश्नों के स्तर मध्यम हो सकता है. ऐसे में उच्च स्तर के प्रश्नों पर जरूरत से ज्यादा ध्यान न दें.

उचित टाइम टेबल तैयार करें

परीक्षार्थी प्रतिदिन दो से तीन विषयों के साथ उचित टाइम टेबल तैयार करें. वह दिन में दो से तीन विषयों का अध्ययन करें और डायरेक्ट प्रश्न का अभ्यास दैनिक आधार पर कम से कम 100 से 200 प्रश्नों का करें.

गैर-तकनीकी भाग को अनदेखा न करें

गैर-तकनीकी भाग में 50 अंक शामिल हैं और इसे दैनिक अभ्यास करने की आवश्यकता है. इसका अभ्यास करने के लिए रोजाना कम से कम एक घंटे का समय दें. जो इस सेक्शन को करते हैं वे निश्चित रूप से अच्छा स्कोर करेंगे.

रिवीजन की रणनीति बनाएं

किसी भी परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के लिए एक अच्छी रणनीति और रिवीजन काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे में परीक्षा की तैयारी के लिए रिवीजन की रणनीति बनाएं कि आप कौन सा विषय कब पढ़ेंगे और उसे कितना समय देंगे.

फॉर्मूला काफी जरूरी है

आरआरबी जेई सीबीटी-2 में आने वाले न्यूमेरिकल प्रश्न फार्मूला पर आधारित होंगे. इसलिए फार्मूलों को याद रखना होगा. सभी फॉर्मूलों को याद रखने के लिए एक चार्ट पेपर पर लिखें और अपनी स्टडी टेबल के सामने चिपका दें. ऐसे में फॉर्मूला याद करने में आपको आसानी होगी.

शॉर्ट नोट्स तैयार करें

जब भी आप तैयारी करते हैं तो साथ में शॉर्ट नोट्स भी जरूर बनाएं. लास्ट समय में तैयार किए गए ये शॉर्ट नोट्स आपकी  तैयारी में मदद करेंगे. हालांकि सीबीटी 1 और सीबीटी 2 के बीच अंतर बहुत कम है, इसलिए परीक्षा आसान होने की उम्मीद है. ऐेसे में आप अपनी तैयारी सही समय पर शुरू कर दें तो अच्छा है.

यहां देखें परीक्षा का पूरा नोटिफिकेशन

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें