scorecardresearch
 

DU 2nd Cut-off List 2020: सेकेंड कटऑफ में 4800 छात्रों ने किया आवेदन, जानें डिटेल

4,800 से अधिक छात्रों ने दूसरी कट-ऑफ सूची के तहत प्रवेश के दूसरे दिन दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन किया. जानिए पूरी डिटेल.

DU 2nd Cut-off List 2020 DU 2nd Cut-off List 2020

DU 2nd Cut-off List 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय की दूसरी कट-ऑफ सूची के तहत प्रवेश के दूसरे दिन 4,800 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया. दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार या 17 अक्टूबर को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की. इसमें बहुत सारे पाठ्यक्रमों के तहत प्रवेश बंद कर दिए गए, जबकि कुछ कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवश्यक स्कोर में मामूली गिरावट देखी गई. 

PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक वरिष्ठ कुलपति अधिकारी ने कहा कि कुल 4,882 छात्रों ने आज आवेदन किया. कल 9785 छात्रों ने आवेदन किया था, जिनमें से 2580 प्रवेश एक्सेप्ट हुए थे. आज, 6,024 प्रवेश एक्सेप्ट हुए. 

इस साल लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन ने पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की, इसमें तीन पाठ्यक्रमों बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी, बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 100 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए. 

कट-ऑफ में मामूली गिरावट

बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 99 प्रतिशत और बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी और बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस दोनों के लिए 99.75 प्रतिशत की आवश्यकता वाले तीन पाठ्यक्रमों के तहत एलएसआर में कट ऑफ में गिरावट के बाद कुछ सीटें उपलब्ध हैं. 

भारती कॉलेज, डीसीएसी, बीआर अंबेडकर, हंसराज, हिंदू, आईपी कॉलेज फॉर वूमेन, कमला नेहरू, किरोड़ीमल, लक्ष्मीबाई, मैत्रेयी, मोतीलाल नेहरू और राजधानी कॉलेजों में बीए (ऑनर्स) इतिहास में प्रवेश उपलब्ध नहीं है. यह पाठ्यक्रम एलएसआर में 99 प्रतिशत के न्यूनतम स्कोर पर उपलब्ध है, जबकि मिरांडा हाउस और रामजस में पाठ्यक्रम के लिए कटऑफ क्रमशः 98.50 प्रतिशत और 97.50 प्रतिशत है. 

बता दें कि इस साल डीयू कॉलेजों के लिए कट-ऑफ प्रतिशत असाधारण रूप से अधिक है. हिंदू कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) दर्शन के लिए कटऑफ 97 प्रतिशत रखा है और यहां तक ​​कि SRCC की दूसरी सूची में कट-ऑफ में बहुत कम गिरावट आई है. 

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) में बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स और बी कॉम (ऑनर्स) के तहत भी सीटें उपलब्ध हैं. कॉलेज की पहली सूची से बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए कट-ऑफ में गिरावट आई है. ये अभी भी 99 प्रतिशत पर है, जबकि बी कॉम (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 99.50 प्रतिशत से एक प्रतिशत कम यानी 98.50 प्रतिशत हो गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें