scorecardresearch
 

फिर बिक रही है भारत में वैक्यूम क्लीनर का कभी पर्याय रही Eureka Forbes

Eureka Forbes Sale: शापूरजी पालोनजी (Shapoorji Pallonji Group) समूह की यह कंपनी एक अमेरिकी ग्रुप के हाथों करीब 4,400 करोड़ रुपये में बिकने जा रही है. प्राइवेट इक्विटी ग्रुप एडवेंट इंटरनेशनल (Advent International) इसे खरीदने के लिए राजी हो गया है .

SP समूह की कंपनी है यूरेका फोर्ब्स (फाइल फाेटो) SP समूह की कंपनी है यूरेका फोर्ब्स (फाइल फाेटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • करीब 72.56 फीसदी हिस्सेेदारी का सौदा
  • Advent International का होगा निवेश

भारत में जब उदारीकरण और उपभोक्ता क्रांति नहीं हुई थी, उस दौर में भी यूरेका फोर्ब्स  (Eureka Forbes) उसी तरह से वैक्यूम क्लीनर के रूप में अपनी ब्रैंड पहचान स्थापित कर चुकी थी, जैसे कि वनस्पति घी के लिए डालडा. लेकिन अब शापूरजी पालोनजी (Shapoorji Pallonji Group) समूह की यह कंपनी एक अमेरिकी ग्रुप के हाथों करीब 4,400 करोड़ रुपये में बिकने जा रही है. 

करीब दो दशक पहले SP ग्रुप ने यह कारोबार टाटा ग्रुप (Tata Group) से खरीदा था. Eureka Forbes का एक और ब्रैंड Aquaguard वाटर प्योरिफायर में अच्छी जगह बना चुका है. शापूरजी पालोनजी उन सायरस मिस्त्री के परिवार का ग्रुप है जो रतन टाटा के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. इस ग्रुप का टाटा समूह (Tata Group) की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 18 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी है. 

खबर के मुताबिक अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी ग्रुप एडवेंट इंटरनेशनल (Advent International) इसे खरीदने के लिए राजी हो गया है . इस सौदे के लिए इसकी एंटरप्राइज वैल्यू 4,400 करोड़ रुपये लगाई गई है. 

बिजनेस पर फोकस करने में मदद

यूरेका फोर्ब्स वैक्यूम क्लीनर (vaccum cleaner) और वाटर प्योरिफायर (water purifier) बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है. इस बिक्री से 154 साल पुराने एसपी ग्रुप को अपना कर्ज कम करने और कोर बिजनस पर फोकस करने में मदद मिलेगी. एसपी ग्रुप का मुख्य कारोबार कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट का है. यूरेका फोर्ब्स घाटे में चल रही है. सपी ग्रुप पर इस समय 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है।

कैसे होगा सौदा 
यूरेका फोर्ब्स को लिस्टेड पेरेंट कपंनी फोर्ब्स एंड कंपनी (Forbes & Co.) से अलग किया जाएगा और फिर एनसीएलटी की मंजूरी मिलने के बाद बीएसई पर लिस्ट किया जाएगा. लिस्टिंग पर एडवेंट कंपनी में 72.56 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. इसके बाद एडवेंट नियमों के मुताबिक एक ऑफर लाएगी. 

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें