scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का है इंतजार? यहां जान लें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojana: इस बार पीएम किसान लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है. ताजा अपडेट के मुताबिक, भूलेख सत्यापन का काम अभी भी जारी है. जांच के दौरान अवैध लाभार्थियों की बड़ी संख्या सामने आई है. कुछ लोगों को सरकार की तरफ से अब तक ली गई सभी किस्तों की राशि लौटाने का नोटिस भी जारी किया गया है.

X
PM kisan samman nidhi Yojana update PM kisan samman nidhi Yojana update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. लेटेस्ट अपेडट के मुताबिक, सितंबर महीने में किसी भी दिन 2000 रुपये की राशि किसानों के खाते में भेजी जा सकती है. इन सबके बीच पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक बड़ा बदलाव आया है. 

वेबसाइट पर ये बड़ा अपडेट

दरअसल, ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को लेकर दिए जा रहे अपडेट को हटा दिया गया है. इससे पहले आखिरी तारीख वहां पर लिखी हुई नजर आ रही थी. हालांकि, वेबसाइट पर ई-केवाईसी कराने का विकल्प अभी मौजूद है. किसान पोर्टल के माध्यम से या नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं.

रुक सकते हैं आपके पैसे

जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है उनके पैसे रुक या अटक सकते है. 12वीं किस्त के लिए कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया है और कुछ का अप्रूवल अभी पेंड‍िंग है, ऐसे में किसान ताजा अपडेट्स के लिए अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपडेट चेक करते रहे. 

पीएम किसान लाभार्थियों की संख्या में आएगी कमी

बता दें कि इस बार पीएम किसान लाभार्थियों की संख्या में कमी आएगी. ताजा अपडेट के मुताबिक, भूलेख सत्यापन का काम अभी भी जारी है. जांच के दौरान अवैध लाभार्थियों की बड़ी संख्या सामने आई है. इन लोगों को सरकार की तरफ से अब तक ली गई सभी किस्तों को लौटाने का नोटिस जारी किया जा रहा है. 

चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

आपके खाते में 12वीं किस्त आएगी या नहीं, या आप अपात्र घोषित हो चुके हैं, इसे आप पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट पर विजिट करके चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर दिख रहे बेनिफिशियरी स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा. लिंक पर क्लिक करने के बाद एक लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी. यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें