scorecardresearch
 

कम्युनिस्ट पार्टी में दो फाड़! अपनी ही पार्टी से बाहर किए गए नेपाल के PM ओली

नेपाल की सत्तारूढ़ पार्टी में दो फाड़ हो चुका है. नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से हटा दिया गया है. नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अलग हो चुके गुट के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने इसकी पुष्टि की है कि केपी शर्मा ओली की पार्टी सदस्यता समाप्त कर दी गई है. कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक इस बाबत फैसला लिया गया है.

नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली  (फाइल फोटो-ANI) नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (फाइल फोटो-ANI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में दो फाड़
  • ओली की पार्टी सदस्यता खत्म की
  • पार्टी की बैठक में लिया गया फैसला

नेपाल की सत्तारूढ़ पार्टी में दो फाड़ हो चुका है. नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से हटा दिया गया है. नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अलग हो चुके गुट के प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने इसकी पुष्टि की है कि केपी शर्मा ओली की पार्टी सदस्यता समाप्त कर दी गई है. कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक इस बाबत फैसला लिया गया है.

कुछ समय पहले ही नेपाल की सत्तारुढ़ पार्टी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (प्रचंड समूह) ने केपी ओली को संसदीय दल के नेता पद से हटाकर पुष्प कमल दहल 'प्रचंड ' को नया संसदीय दल का नेता चुना था. ओली ने संसद भंग कर दिया था जिसका नेपाल भर में विरोध हुआ. इससे ओली की स्थिति कमजोर हो गई थी. हालांकि ओली ने सरकार को कमजोर करने की साजिश बताते हुए अपने फैसले को उचित ठहराया था.

संसद भंग के निर्णय के बाद प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और कमल दहल प्रचंड के गुटों में रार बढ़ी हुई है. सरकार से इतर अब पार्टी पर कब्जे की कोशिश बताई जा रही है. ओली और प्रचंड गुट ने कुछ दिन पहले नेपाल के चुनाव आयोग का रुख किया था.

देखें: आजतक LIVE TV

दोनों गुटों ने नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह (सूर्य) पर दावा ठोक दिया था. सत्ता की जंग से शुरू हुई राजनीतिक लड़ाई अब पार्टी के कब्जे पर आ टिकी है. साथ ही प्रचंड गुट ने अब केपी ओली गुट को घेरने की कवायद छेड़ दी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें