scorecardresearch
 

Taiwan Sieged: चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेरा, युद्धपोत-फाइटर जेट के बाद मिलिट्री ड्रिल में उतारे ड्रोन्स

China-Taiwan Tension: चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेर लिया है. वह ताइवान के आसपास सात स्थानों पर मिलिट्री ड्रिल कर रहा है. इसके नक्शे अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. मिसाइल, युद्धपोत और फाइटर जेट्स के बाद अब चीन ने नया हथियार ड्रिल में उतार दिया है. ताइवान की खाड़ी में गंभीर तनाव का माहौल है.

X
ताइवान की खाड़ी में चीन और ताइवान के युद्धपोत समानांतर चल रहे हैं. अपने मिसाइल को देखता चीनी सैनिक. (फोटोः AP)
ताइवान की खाड़ी में चीन और ताइवान के युद्धपोत समानांतर चल रहे हैं. अपने मिसाइल को देखता चीनी सैनिक. (फोटोः AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ताइवान की राष्ट्रपति ने बताई उनकी तैयारी
  • सोशल मीडिया पर मिलिट्री ड्रिल के मैप वायरल

चीन अपने मिलिट्री ड्रिल के दौरान ताइवान को चारों तरफ से घेर रहा है. मिसाइल, युद्धपोत, फाइटर जेट्स के बाद अब उसने युद्धाभ्यास में ड्रोन्स को भी उतार दिया है. ये ड्रोन्स जापान के नजदीक से उड़ते हुए ताइवान की ओर आए हैं. इसकी वजह से ताइवान की खाड़ी में तनाव की स्थिति भयावह हो चुकी है. 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन की नौसेना और वायु सेना लगातार खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रहे हैं. लगातार उनके जंगी जहाज और फाइटर जेट्स खाड़ी में बनी मध्य रेखा को पार करके ताइवान को उकसाने का प्रयास कर रहे हैं. चीन ने पिछले कुछ दिनों में लगातार कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें ताइवान की ओर दागी हैं. ये मिसाइलें परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं. मिसाइलों को ताइवान के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम इलाकों की तरफ दागा गया था. 

चीन के मिलिट्री ड्रिल के इस नक्शे को ट्विटर पर डैमियन सिमोन ने डाला है.
चीन के मिलिट्री ड्रिल के इस नक्शे को ट्विटर पर डैमियन सिमोन ने डाला है. 

डिफेंस की खबरों पर नजर रखने वाले ट्विटर हैंडल @detresfa_ को चलाने वाले डैमियन सिमोन ने मैप जारी करके बताया है कि चीन किस-किस जगह से ताइवान को घेर रहा है. वैसे तो यह चीन के मिलिट्री ड्रिल का हिस्सा है. लेकिन चीन ने ताइवान को चारों तरफ से घेर लिया है. ताइवान के आसपास सात स्थानों पर वह मिसाइल, युद्धपोत, जंगी जहाजों, फाइटर प्लेन्स और ड्रोन्स की मदद से ड्रिल कर रहा है. 

वहीं, चीन के नापाक हरकत के जवाब ताइवान भी पीछे नहीं हट रहा है. ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग-वेन (Tsai Ing-Wen) ने ट्वीट करके कहा है कि हम लगातार चीन की हरकतों और ड्रिल के नाम पर हमलों पर नजर रख रहे हैं. हम खतरा भांपते ही सटीकता से माकूल जवाब देंगे. मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लोकतांत्रिक ताइवान को बचाने की अपील करती हूं. चीन स्थानीय स्तर पर गलत हरकतें करके माहौल बिगाड़ रहा है. 

साइ इंग-वेन ने यह भी बताया कि उनकी सरकार चीन के मिलिट्री ड्रिल के जवाब में क्या कर रही हैं. हम लगातार चीन पर नजर रख रहे हैं. क्योंकि वह ताइवान और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरा है. ताइवान की खाड़ी (Taiwan Strait) में चीन के जंगी जहाजों, मिसाइलों और फाइटर जेट्स की वजह से स्थानीय शांति भंग हो रही है. हम चाहते हैं कि चीन तत्काल अपना मिलिट्री ड्रिल रोके. 

राष्ट्रपित साइ इंग-वेन ने कहा कि हमारी सेनाएं पूरी तरह से तैयार हैं. हम हर तरह के मिलिट्री डेवलपमेंट्स पर नजर रख रहे हैं. चीन के सक्रिय सूचना जंग को भी हमारी सरकार कायदे से समझ रही है. चीन की गलत सूचनाओं का हम करारा जवाब दे रहे हैं. हमारी सभी एजेंसियां पूरी तरह से अलर्ट मोड पर हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें