scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

85 साल पहले विलुप्त हुए जीव को देखने का दावा, आधा कुत्ता-आधा बाघ

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 1/8

कोई जीव अगर धरती से खत्म हो जाए तो वह फिर कैसे दिख सकता है? हैरानी की बात ये है ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में लोगों ने ऐसे जीव को देखने की जानकारी दी है, जो 85 साल पहले विलुप्त हो चुका है. यह आधा कुत्ते जैसा है और आधा बाघ जैसा. इस जीव को तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) कहते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर 8 दशक पहले खत्म हो चुके जीव को फिर से लोगों ने कहां देखा? (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 2/8

तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया और पूरे तस्मानिया के इलाकों में देखा जाता था. लेकिन इसे 1936 को विलुप्त (Extinct) घोषित कर दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया के थाइलासीन (Thylacine) अवेयरनेस ग्रुप के प्रेसीडेंट नील वाटर्स ने खुलासा किया है कि उन्होंने तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) के एक परिवार को जंगलों में देखा है. इनके पास इसके सबूत के तौर पर फोटोग्राफ्स भी हैं. (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 3/8

नील वॉटर्स कहते हैं कि उनके पास चार तस्वीरें ऐसी हैं जिसमें तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) का पूरा परिवार है. इनमें कुछ बच्चे भी हैं. इस खुलासे के बाद से वन्यजीव प्रेमियों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी. लेकिन कुछ दिन बाद ही नील वॉटर्स की तस्वीरें गलत साबित हुई. उन्हें कहा गया कि आपसे पहचानने में दिक्कत हुई है. (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 4/8

मनोवैज्ञानिक ऐसे झूठ को प्रचार का तरीका कहते हैं. इसी तरह 2005 में WWF के कैमरे में एक रहस्यमयी मांसाहारी उड़ने वाली गिलहरी का फुटेज कैद हुआ था. ये फुटेज इंडोनेशिया के बॉर्नियों के जंगल में रिकॉर्ड हुआ था. 2007, 2011 और 2014 में टेक्सास में बिना बाल वाले कुत्ते और बंदरों के वीडियो भी सामने आए थे. जिन्हें चुपाकाबरास (Chupacabras) कहा गया था. (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 5/8

ये असंभव है कि अगर कोई जीव कई दशकों पहले खत्म हो चुका है वो वापस कैसे दिख सकता है. 1840 से गायब ब्लैक-ब्रोड बैबलर नाम का जीव इंडोनेशिया में मिला. एक शख्स ने उसकी तस्वीरें ली. बाद में जांच हुई तो पता चला कि सिर्फ 6 जीव बचे हैं. जिन्हें इस शख्स ने देखा था. तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) की तस्वीरें मौजूद है. इनके वीडियो भी मौजूद हैं. ये लोगों की मेमोरी में भी हैं. लेकिन उनके वापस दिखने की खबर झूठी साबित हो रही है. (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 6/8

माना जाता है कि तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) 20 लाख साल पहले धरती पर आया था. लेकिन आखिरी जिंदा जीव 1930 में तस्मानिया में देखा गया था. उसके बाद से इस जीव को किसी नहीं देखा. कुछ लोग इसे तस्मानियन भेड़िया (Tasmanian Wolf) भी कहते हैं. (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 7/8

वयस्क तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) 39 से 51 इंच लंबा होता था. वजन 12 से 22 किलोग्राम के बीच होता था. इनकी ऊंचाई 20 से 26 इंच होती थी. इनके शरीर का अगला हिस्सा कुत्ते जैसा होता था, जबकि पिछले हिस्सों पर बाघ के जैसी धारियां पाई जाती थीं. (फोटोः गेटी)

Extinct Tasmanian Tigers Half Dog Half Tiger
  • 8/8

तस्मानियन टाइगर (Tasmanian Tiger) रात में घूमने वाला मांसाहारी जीव था. ये पेड़ में बने गडढ़ों, बड़े घोसलों आदि में अपना घर बनाता था. यह बेहद एग्रेसिव जीव माना जाता था. इससे सबसे ज्यादा खतरा खेती करने वाले लोगों को होता था. ये हमला करके लोगों को घायल कर देते ते उसके बाद फसल बर्बाद कर देते थे. (फोटोः गेटी)