scorecardresearch
 

गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) एक वरिष्ठ भारतीय राजनेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व सदस्य हैं (Ghulam Nabi Azad, Former Leader, Congress). वह 2014 से 2021 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता रहे हैं. गुलाम नबी आजाद 2005 से 2008 तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री थे (Ghulam Nabi Azad, Former CM, Jammu-Kashmir). वह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी थें. उन्होंने 27 अक्टूबर 2005 तक मनमोहन सिंह सरकार में संसदीय मामलों के मंत्री के रूप में भी कार्य किया. उन्होंने 26 अगस्त 2022 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया (Ghulam Nabi Azad Resign from Congress).

उन्हें सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा 2022 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था (Ghulam Nabi Azad, Padma Bhushan Award).

आजाद ने 1973 में भालेसा में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के सचिव के रूप में काम करने के तुरंत बाद अपना करियर शुरू किया। दो साल बाद, उन्हें जम्मू और कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया. 1980 में, उन्हें अखिल भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.1980 में महाराष्ट्र के वाशिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 7वीं लोकसभा के लिए चुने गए, जिसके बाद, आजाद को1982 में केंद्र सरकार में कानून, न्याय और कंपनी मामलों का मंत्रालय सौंपा गया था. इसके बाद, वे 1984 में 8वीं लोकसभा के लिए चुने गए और राज्यसभा में महाराष्ट्र से सदस्य थे. वह 30 नवंबर 1996 से 29 नवंबर 2002 अवधि के दौरान जम्मू और कश्मीर से राज्यसभा के लिए चुने गए और 2 नवंबर 2005 को जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री बने (Ghulam Nabi Azad Political Career).

गुलाम नबी आजाद का जन्म 7 मार्च 1949 को जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले (Doda, Jammu-Kashmir) में हुआ था (Ghulam Nabi Azad Age). उनके माता-पिता रहमतुल्लाह बट्ट और बासा बेगम थीं (Ghulam Nabi Azad Parents). उन्होंने अपने गांव के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई की. बाद में उच्च अध्ययन के लिए वे जम्मू चले गए और जी.जी.एम. साइंस कॉलेज से विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की. इसके अलावा, उन्होंने 1972 में कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर से जूलॉजी में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की (Ghulam Nabi Azad Education).

आजाद ने 1980 में एक प्रसिद्ध कश्मीरी गायक शमीम देव आजाद से शादी की (Ghulam Nabi Azad Wife) और उनके एक बेटा सद्दाम नबी आजाद और एक बेटी सोफिया नबी आजाद है (Ghulam Nabi Azad Children).

और पढ़ें
Follow गुलाम नबी आजाद on:

गुलाम नबी आजाद न्यूज़