scorecardresearch
 

न्यूज़ कंटेंट के लिए पब्लिशर्स को Google देगा 73.24 अरब रुपये, पढ़ें क्या है कंपनी का प्लान

गूगल ने एक बड़ा ऐलान किया है. इसके तहत न्यूज़ पब्लिशर्स के साथ कंपनी पार्टनरशिप करेगी और कंटेंट के लिए उन्हें पैसे देगी. कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने ब्लॉगपोस्ट में ये बातें कही हैं.

Google CEO Sundar Pichai (File Photo) Google CEO Sundar Pichai (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google का ऐलान, कंटेंट के लिए न्यूज़ पब्लिशर्स को दिए जाएंगे 1 बिलियन डॉलर
  • तीन साल तक के लिए Google न्यूज़ पब्लिशर्स के साथ करेगा पार्टनरशिप

Google अगले तीन साल तक कंटेंट पार्टनरशिप की तहत दुनिया भर के चुनिंदा न्यूज पब्लिशर्स को 1 बिलियन डॉलर (लगभग 7,315 करोड़ रुपये) देगा. दरअसल ये पैसे गूगल अपने एक प्रोग्राम के तहत देगा जहां कंपनी के न्यूज प्रोडक्ट पर कंटेंट अपलोड करेंगे. 

Google और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉगपोस्ट लिखा है. इसमें उन्होंने बताया है कि कैसे गूगल न्यूज के अंदर आने वाला ये अपकमिंग न्यूज प्रोडक्ट दूसरे न्यूज प्लैटफॉर्म से अलग होगा. 

ब्लॉग पोस्ट में सुंदर पिचाई ने लिखा है, ‘ये हमारा अब तक का सबसे बड़ा फिनांशियल कमिटमेंट है, जिसके तहत हम पब्लिशर्स को अलग तरीक़े के ऑनलाइन एक्सपीरिएंस के लिए हाई क्वॉलिटी कंटेंट तैयार करने के लिए भुगतान करेंगे’

सुंदर पिचाई के मुताबिक़ Google न्यूज़ से जुड़ा ये नया प्रोडक्ट सबसे पहले जर्मनी में शोकेस किया जाएगा. इसके लिए जर्मन न्यूज़ पेपेर के साथ कंपनी ने पार्टनरशिप की है. 

पिचाई ने ये भी कहा है कि Google का ये प्रोडक्ट दूसरे न्यूज़ प्रोडक्ट से अलग होगा. इसके तहत पब्लिशर्स अपने रीडर्स को Google न्यूज़ प्लैटफ़ॉर्म पर बेहतर न्यूज़ पैकेज प्रोवाइड कर पाएंगे.

Google News Showcase

इसी साल जून में गूगल ने Google News Showcase का ऐलान किया था जो Google News का हिस्सा होगा. कंपनी का कहना है कि ये रीडर्स और पब्लिशर्स के फायदे के लिए बनाया गया है. 

ग़ौरतलब है कि गूगल ने जून में ही ये ऐलान किया गया था कि पब्लिशर्स को गूगल न्यूज प्लैटफॉर्म पर हाई क्वॉलिटी कंटेंट के लिए पैसे दिए जाएंगे. हालांकि ये मौजूदा गूगल न्यूज से अलग होगा. 

हाई क्वॉलिटी और इंडेप्थ कंटेंट पर रहेगा पूरा फोकस 

यहाँ पब्लिशर्स फ़ीचर आर्टिकल्स पर भी फ़ोकस करेंगे जिनमें टाइमलाइन, बुलेट्स और रिलेटेड आर्टिकल्स शामिल होंगे. इसके अलावा इनमें दूसरे कॉम्पोनेंट जैसे - वीडियो, ऑडियो और डेली ब्रीफ़िंग होगा.

ग़ौरतलब है कि Google का ये नया प्रोडक्ट भारत सहित कई देशों में शुरू किया जाएगा. अभी तक ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटिना, ब्रिटेन, ब्राज़ील, कनाडा और जर्मनी के 200 पब्लिशर्स ने Google के इस प्रोग्राम के लिए  साइन अप किया है. हालांकि भारत में इसकी शुरुआत कब होगी इसकी जानकारी नहीं है. 

Google आने वाले कुछ समय में इस प्रोडक्ट को लॉन्च करेगा जो एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन पर Google न्यूज़ के अंदर दिखेगा. कंपनी आने वाले समय में इसका विस्तार करेगी और ऐपल डिवाइस में देगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें