scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Google CEO सुंदर पिचाई की सैलरी जानकार हैरान रह जाएंगे आप, ऐसे हुआ खुलासा

Google CEO Sundar
  • 1/6

भारतीय मूल के Sundar Pichai को Google CEO से Alphabet के CEO के तौर पर दिसंबर 2019 में प्रोमोट किया गया. Alphabet Google की पैरेंट कंपनी है. Alphabet के अंदर कई कंपनियां आती हैं. Alphabet के सीईओ बनने के बाद Sundar Pichai की मेहनत भी काफी बढ़ गई. इस वजह से उनकी सैलरी में भी इजाफा हुआ. 

Google CEO Sundar
  • 2/6

Sundar Pichai ने 2020 में कितना कमाया इसका पता Google से ही चला. Google ने US Securities and Exchange Commission के पास एनुअल प्रॉक्सी फाइल किया. इसके जरिए Sundar Pichai की सैलरी का पता चला. 

Google CEO Sundar
  • 3/6

Gadgetsnow की एक रिपोर्ट के अनुसार Sundar Pichai की बेस सैलरी साल 2020 में 2 मिलियन डॉलर थी. इसे भारतीय रूपये में कन्वर्ट करें तो ये सैलरी लगभग 15 करोड़ रुपये होती है. Alphabet के अनुसार 2020 के लिए Leadership Development and Compensation Committee ने Sundar Pichai की बेस सैलरी 2 मिलियन डॉलर कर दी. 

Google CEO Sundar
  • 4/6

इसके पीछे की वजह Alphabet और Google के सीईओ के रुप में उनकी जिम्मेदारी बढ़ने को बताई गई. 2 मिलियन बेस सैलरी के अलावा उनको All Other Compensation के अंदर 5 मिलियन डॉलर की सैलरी दी जाती है. 
 

Google CEO Sundar
  • 5/6


अगर उनके बेस सैलरी 2 मिलियन डॉलर में 5 मिलियन की सैलरी के साथ उनकी टोटल सैलरी साल 2020 के लिए 7.4 मिलियन डॉलर (लगभग 52 करोड़) हो जाती है. यानी साल 2020 में Sundar Pichai ने लगभग 52 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में ली. 
 

Google CEO Sundar
  • 6/6

Alphabet के सीईओ बनने से पहले Sundar Pichai की सैलरी 6.5 लाख डॉलर (लगभग 4.8 करोड़ रुपये) रुपये थी. ये सैलरी उन्हें 2019 में मिली थी. उस साल All Other Compensation के तौर पर उन्हें 3.3 मिलियन डॉलर की सैलरी मिली थी. इसके अलावा 2019 में स्टॉक पैकेज के तौर पर इन्हें 240 मिलियन डॉलर भी ग्रांट भी दिया गया. स्टॉक वैल्यू इसपर डिपेंड करेगा कि Google और Alphabet आने वाले साल में कैसा परफॉर्म करते हैं.