scorecardresearch
 

Redmi 9 Prime Review: बजट स्मार्टफोन, दमदार बैकअप. जानें खूबियां और कमियां

Xiaomi Redmi 9 Prime Review: भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत 9,999 रुपये से शुरू होती है. इस रिव्यू में पढ़ें क्या ये फोन इस कीमत पर आपके लिए बेहतर डील होगा.

Redmi 9 Prime Redmi 9 Prime
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Redmi 9 Prime एक बजट फोन है, इसमें मीडियाटेक प्रोसेसर है
  • Redmi 9 Prime में चार रियर कैमरे दिए गए हैं.

Xiaomi ने कुछ समय पहले ही भारत में Redmi 9 Prime लॉन्च किया है. ये बजट स्मार्टफ़ोन है और इसमें चार रियर कैमरे दिए गए हैं. फ़ोन में वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है और फ़ोन का रियर पैनल प्लास्टिक का है.

कुछ समय तक यूज करने के बाद आपको Redmi 9 Prime का रिव्यू बताते हैं. मार्केट में बजट स्मार्टफोन की डिमांड काफी है ऐसे में ये स्मार्टफोन आपके लिए सही होगा या नहीं यह रिव्यू पढ़ कर तय कर पाने की स्थिति में होंगे. 

डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

फ़्रंट में ट्रेडिशनल रेडमी स्टाइल डिज़ाइन है, वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच है और स्व व्यू डिस्प्ले दी गई है बेजल्स कम हैं. रियर पैनल प्लास्टिक का है और यहां टेक्स्चर है जिससे होल्ड करने में ग्रिप अच्छा बनता है.

रियर पैनल अपर सेंटर में वर्टिकल कैमरा मॉड्यूल है जिसमें तीन सेल हैं और इसके ठीक नीचे फ़िंगरप्रिंट स्कैनर है. दाईं तरफ़ चौथा कैमरा और इसके नीचे एलईडी फ़्लैश दिया गया है.

फ़ोन के बॉटम में यूएसबी टाइप सी कनेक्टर, हेडफ़ोन जैक और स्पीकर ग्रिल दिया गया है. दाईं तरफ़ होम बटन के साथ वॉल्यूम रॉकर कीज़ दिए गए हैं.

डिस्प्ले

Redmi 9 Prime में 6.53 इंच की फ़ुल एचडी डिस्प्ले दी गई है. यहां प्रोटेक्शन के लिए Gorilla Glass 3 दिया गया है जो पुराना है और 2013 में लॉन्च किया गया था.

डिस्प्ले काफ़ी बड़ी लगती है और ब्राइट है. ये एलसीडी पैनल है तो आप इसी हिसाब से उम्मीद भी रखें. कलर और व्यूइंग एंगल अच्छा है. डायरेक्ट सनलाइट में फ़ुल ब्राइटनेस करने के बाद भी आपको कंटेंट देखने में दिक़्क़त हो सकती है.

वीडियोज देखने और गेमिंग का एक्सपीरिएंस ठीक रहा है. पिक्चर क्वॉलिटी शार्प दिखती है और कलर रिप्रोडक्शन भी अच्छा है. हालाँकि जो दिक़्क़तें वीडियो देखते वक़्त एलसीडी पैनल में होता है वो इसमें भी होंगी.

परफ़ॉर्मेंस और सॉफ़्टवेयर एक्सपीरिएंस

Redmi 9 Prime में ऑक्टाकोर प्रोसेसर लगाया गया है जो MediaTek Helio G80 मॉडल है. इसके साथ दो स्टोरेज ऑप्शन्स हैं - 4GB+64GB और 4GB+128GB.

फ़ोन में आपको कई ब्लोटवेयर मिलते हैं यानी इसमें पहले से इंस्टॉल्ड सॉफ़्टवेयर हैं. इनमें कुछ ऐप्स शाओमी के हैं और जबकि कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स दिए गए हैं.

ये फ़ोन Android 10 बेस्ड MIUI 11 दिया गया है. सॉफ़्टवेयर अगर आपने शाओमी के दूसरे स्मार्टफोन्स यूज किए हैं तो ये ऐसा ही है. नॉर्मल यूज में फ़ोन में लैग महसूस नहीं होता है.

गेमिंग की बात करें तो आप इसमें COD:Mobile या इसी लेवल के दूसरे गेम्स खेल सकते हैं. गेमिंग के दौरान ये फ़ोन गर्म होता है और बैटरी भी जल्दी ड्रेन होती है. गेमिंग के दौरान आप अलग अलग ऐप्स बैकग्राउंड में खुले रखेंगे तो ये समस्या और भी आएगी.

मल्टी टास्किंग करने के लिए ये फ़ोन अच्छा है. क्योंकि इसकी डिस्प्ले बड़ी है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना आसान है.

लोडिंग टाइम आप नोटिस कर पाएंगे, क्योंकि इसमें हाई रिफ़्रेश रेट नहीं है. हालांकि ये फ़ोन नॉर्मल यूज में हैंग भी नहीं करता तो ये अच्छी बात है.

ओवरऑल इस फ़ोन का परफ़ॉर्मेंस ऐवरेज से बेहतर है. लेकिन कंपनी को ब्लॉटवेयर पर काम करना चाहिए और यूज़र्स को क्लीन एक्सपीरिएंस देने पर फ़ोकस करना चाहिए.

कैमरा

Redmi 9 Prime में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, 8  मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस है, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है.

कैमरा ऐप स्टैंडर्ड है और इसमें सभी ज़रूरी फ़ीचर्स आपको होम पर ही मिल जाते हैं. फ़ोकस करने में कोई परेशानी नहीं है और ये फ़ास्ट है. आउटडोर फोटॉग्रफी अच्छी होती है, लेकिन यहाँ आपको ज़्यादा डीटेलिंग नहीं मिलती है.

क्लोज़ अप शॉट की बात करें तो ये कभी कभी ब्लर हो जाता है. हालाँकि इसका मैक्रो लेंस अच्छा है. ज़्यादा नज़दीक से अगर आप ठीक तरीक़े से क्लिक करें इसका अच्छा रिज़ल्ट मिलता है.

वाइड एंगल लेंस ऐवरेज है, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर ये काम आ सकता है. इसे थोड़ा बेहतर किया जा सकता था. मुख्य कैमरा अच्छा है और सही लाइटिंग कंडीशन में ये अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकता है.

इस स्मार्टफ़ोन का कैमरा नाइट सीन ठीक से हैंडल नहीं कर सकता है. कोशिश करेंगे तो भी आप रात में इससे बेहतर फोटॉग्रफी नहीं कर पाएँगे और रिज़ल्ट में आपको ग्रेन्स मिलेंगे.

पोर्ट्रेट मोड की बात करें तो ये डीसेंट है, लेकिन रौशनी ख़राब होने की स्थिति में पोर्ट्रेट मोड में क्लिक की गई तस्वीरें उतनी शार्प नहीं आती हैं. कभी कभार इस मोड पर क्लिक की गई तस्वीरों में बैकग्राउंड ऑब्जेक्ट के साथ मर्ज़ होता दिखेगा.

बैटरी

Redmi 9 Prime में 5,020mAh की बैटरी दी गई है और इसके साथ 18W फ़ास्ट चार्ज का सपोर्ट है. मिक्स्ड यूज में आप इस फ़ोन से 1 दिन से ज़्यादा की बैकअप निकाल सकते हैं. हेवी यूज में भी दिन भार का बैकअप मिलता है.

ओवरऑल इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी इंप्रेसिव है और बैकअप अच्छा मिलता है. फोटॉग्रफी डिपार्टमेंट में इसे और बेहतर करने की गुंजाईश थी. डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी फ्रंट पर ये अच्छा है. कॉम्पैक्ट है, हैंडी है और फोन जरूरत से ज्यादा बड़ा नहीं लगता. 

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें