scorecardresearch
 

चेयरमैन बृजेश पटेल बोले- IPL में दर्शक होंगे या नहीं, ये UAE सरकार पर छोड़ा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा और इसका फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा.

X
2020 edition of the tournament will be played between September 19 and November 8. 2020 edition of the tournament will be played between September 19 and November 8.

  • चेयरमैन ने किया कन्फर्म, 19 सितंबर से 8 नवंबर तक होगा IPL
  • टीमों की ट्रेनिंग के लिए ICC एकेडमी को किराए पर लेगा BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा और इसका फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने शुक्रवार को पीटीआई को यह जानकारी दी. आईपीएल संचालन परिषद की अगले हफ्ते बैठक होगी, जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी. बृजेश पटेल ने कहा, ‘संचालन परिषद जल्द ही बैठक करेगी, लेकिन हमने कार्यक्रम तय कर लिया है. यह 19 सितंबर से शुरू होकर 8 नवंबर तक होगा. हमें सरकार की मंजूरी मिलने की उम्मीद है. यह पूरा 51 दिन का आईपीएल होगा.’

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी20 विश्व कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है. पटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खतरे से बचने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जा रही है और बीसीसीआई आधिकारिक रूप से एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा.

पटेल ने कहा, ‘हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी. दर्शकों को अनुमति देना या नहीं देना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार पर निर्भर करेगा. हमने इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया है. फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. हम आधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे.’

यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं जो दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान है. पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिए आईसीसी एकेडमी का मैदान किराए पर लेगा. आईसीसी एकेडमी में दो पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, छह इंडोर पिचें, 5700 वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिंग क्षेत्र है जिसमें फिजियोथेरेपी और चिकित्सा सेंटर भी हैं.

दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अगर लोग अपनी कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें पृथकवास में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा. आईपीएल का आयोजन मार्च के आखिर से होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और यात्रा पाबंदियों के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हालांकि कहा था कि इस साल आईपीएल होगा .

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें