scorecardresearch
 

December Aarthik Rashifal 2021: साल के आखिरी महीने में खुलेगी इन 6 राशियों की किस्मत, खूब रहेगा पैसा

आर्थिक दृष्टिकोण से दिसंबर का महीना कुछ राशियों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने बहुत ज्यादा सावधाना रहने की सलाह दी जाती है. दिसंबर आर्थिक राशिफल (December aarthik rashifal 2021) के जरिए आप जान सकते है कि साल का आखिरी महीना आपके लिए क्या कुछ लेकर आया है.

दिसंबर महीने का आर्थिक राशिफल दिसंबर महीने का आर्थिक राशिफल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिसंबर का आर्थिक राशिफल
  • साल का आखिरी महीना फायदेमंद
  • खुलेगी कुछ राशियों की किस्मत

December aarthik rashifal 2021: साल के आखिरी महीने की शुरुआत हो चुकी है. नया महीना हर बार एक नई उम्मीद लेकर आता है. आर्थिक दृष्टिकोण से दिसंबर का महीना कुछ राशियों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने बहुत ज्यादा सावधाना रहने की सलाह दी जाती है. मासिक आर्थिक राशिफल (December aarthik rashifal 2021) से जानते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए ये महीना कैसा रहने वाला है.

मेष- आर्थिक लिहाज से मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना काफी लाभदायक रहने वाला है. इस महीने आपको आपके हर निवेश से अचानक लाभ मिलेंगे. पैतृक संपत्ति से भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा. सूर्य की स्थिति आपके लिए बहुत ही शक्तिशाली योग बनाएगी. हालांकि, इस महीने आपको कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करने से आय में वृद्धि भी होगी. संपत्ति या रियल स्टेट और शेयर बाजार से भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा. मेष राशि के जातक इस महीने अपने कर्जों को भी निपटा सकेंगे. आपके अपने सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत है वरना आपके खर्चे बढ़ सकते हैं.

वृषभ- वृषभ राशि वालों के लिए ये महीना आर्थिक रूप से सामान्य रहने वाला है. कोर्ट-कचहरी से जुड़े हर मामले में आपको सफलता मिलगी. सार्वजनिक व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए भी ये महीना अधिक लाभ लेकर आ रहा है. कोई पैतृक संपत्ति भी प्राप्त होने की संभावना है, जिससे आपको भविष्य में अच्छा लाभ मिल सकेगा. शेयर बाजार, आदि क्षेत्र से जुड़े जातक भी, अचानक से धन लाभ करने में सफल होंगे. हालांकि जीवनसाथी पर अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा खर्च करने की भी संभावना हैं. जिससे आपका बजट प्रभावित होगा. 

मिथुन- दिसंबर के महीने में मिथुन राशि वालों का आर्थिक जीवन मिलाजुला रहेगा. आपको धन संचय करने में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. इससे इस माह आपके खर्चे बढ़ सकते हैं. हालांकि कोर्ट-कचहरी में धन को लेकर कोई मामला निलंबित पड़ा था तो, उसका फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है. इससे आपको लाभ प्राप्त होने के योग भी बनेंगे. प्रतियोगिता, शेयर बाजार, व्यापार, लॉटरी और पैतृक संपत्ति से भी धन लाभ का योग बनेगा. इस महीने आपको खर्चों और आय के बीच सही संतुलन बनाने का प्रयास करना होगा.

कर्क- कर्क राशि वालों के लिए ये महीना बहुत अच्छा रहने वाला है. आपको व्यापार, शेयर बाजार, आदि से संबंधित क्षेत्रों में अच्छे परिणाम मिलेंगे. इसके साथ ही चल-अचल संपत्ति की खरीदारी से आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. आपको अपने मित्रों, संपर्कों और निवेशकों से भी लाभ मिलेगा. इस माह अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इंटरनेट, सोशल मीडिया जैसे संचार माध्यमों का उपयोग करें. इस महीने आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं. महत्वपूर्ण रणनीति बनाते हुए सही निवेश करने के लिए ये माह आपके लिए बेहतर रहेगा.

सिंह- इस महीने की शुरुआत आपके लिए उत्तम रहेगी. हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि सावधान रहते हुए, किसी भी प्रकार की जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय न ले. अन्यथा लाभ मिलने की बजाय आपको नकारात्मक फल मिल सकते हैं. यह महीना नए क्षेत्रों में निवेश करने के लिए उत्तम रहेगा. आप अपनी योजनाओं और प्रयासों से, उत्तम फल प्राप्त करने में सक्षम होंगे. इस महीने आपको आर्थिक तंगी से निजात मिल सकेगी. हालांकि, अनावश्यक के खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत होगी. व्यवसाय में शामिल लोगों को इस समय किसी भी नई साझेदारी करने से बचना चाहिए. 

कन्या- आर्थिक जीवन के लिहाज से यह महीना आपके लिए शुभ रहेगा. 10 दिसंबर के बाद के बाद का समय आपके लिए सबसे अधिक फलदायक साबित होगा. कन्या राशि के व्यापारी जातकों को भी इस पूरे ही महीने, अधिकतम लाभ अर्जित करने के योग बनेंगे. वो जातक जो अपना उधार या ऋण चुकाने का सोच रहे थे, उनके लिए दिसंबर का महीना आमदनी में अचानक से वृद्धि लेकर आएगा. जिससे आप अपने सभी कर्ज को चुकाने में सक्षम होंगे. बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करना आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहने वाला है. यह महीना आपके लिए नए अवसर और निवेश लेकर आया है. 

तुला- ये माह तुला राशि के आर्थिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा, क्योंकि इस अवधि के दौरान आप बचत करने में सक्षम होंगे. इससे आपको धन संचय करने में मदद भी मिलेगी. महीने के दूसरे सप्ताह में आप अपने प्रयासों से महीने के अंत तक कई धन लाभ और आमदनी में बढ़ोतरी कर सकेंगे. नौकरी पेशा जातकों को इस माह कई नए अवसर प्राप्त होंगे. व्यापारियों की अधिक खरीद-बिक्री होगी. जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है जिससे व्यवसाय में विस्तार कर सकेंगे. पार्टनरशिप में व्यवसाय कर रहे जातकों को भी इस महीने के दौरान धन लाभ अर्जित करने में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं.

वृश्चिक- आर्थिक जीवन के लिहाज से यह महीना, वृश्चिक राशि के लिए लाभ और मुनाफे से भरपूर रहने वाला है. आपकी प्रतिष्ठा और आमदनी में वृद्धि होगी. आप अपनी किसी पैतृक संपत्ति की बिक्री या खरीद के माध्यम से भी, कुछ धन हासिल कर सकेंगे. कानून से जुड़े हर मामले में सफलता मिलेगी जिसके चलते निलंबित पड़े फैसलों का परिणाम, आपके पक्ष में आने की संभावना है. कुछ जातकों की अचानक से आमदनी में वृद्धि हो सकती है. पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े जातकों को अपने व्यापार में विस्तार करने के बहुत से शुभ अवसर प्राप्त होने के योग बनेंगे. इससे आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी. 

धनु- दिसंबर का महीना धनु राशि के लिए आर्थिक रूप से अच्छा रहने वाला है. आपको आय में वृद्धि होने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे. आपके प्रयासों को भाग्य का साथ मिलेगा. धन से जुड़ी कोई भी समस्या इस महीने हल हो सकती है. जिन भी नई परियोजनाओं में आपकी रूचि थी, उन्हें भी आप बिना किसी बाधा के पूरा कर सकेंगे. साथ ही आपके विचारों में रचनात्मकता की वृद्धि होगी, जिससे आप उचित आर्थिक लाभ उठा सकेंगे. अनावश्यक की खरीदारी से परहेज करते हुए, अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें.  साल के अंतिम महीने में आपके द्वारा किया गया हर निवेश, आपको भविष्य में लंबे समय तक फायदा देता रहेगा. 

मकर- दिसंबर के महीने में मकर राशि वालों के आर्थिक जीवन में सुधार आएगा. आपकी प्रतिष्ठा और आय दोनों में बढ़ोतरी हो सकेगी. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो, इस महीने के दौरान आपकी वेतन वृद्धि और पदोन्नति संभव है. व्यवसाय से जुड़ी सभी नीतियों और योजनाओं को अपनाने से अधिक धन लाभ कमाने में मदद मिलेगी. इस माह आप कुछ प्रॉपर्टी से संबंधित निवेश भी करेंगे, जिससे आपको भविष्य में अच्छा लाभ मिलने के योग बनेंगे. इस माह आपको धन में वृद्धि करने के लिए कई अवसर तो मिलेंगे, लेकिन इस दौरान कोई भी बड़ा निर्णय लेने से बचें.

कुंभ- दिसंबर का महीना कुंभ राशि वालों के खर्चे बढ़ाने वाला है. आप धन का संचय नहीं कर पाएंगे और अप्रत्याशित खर्चें आपके जीवन को कुछ अनियंत्रित कर सकते हैं. हालांकि आप अपने अनावश्यक खर्चों को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे. इस महीने कुछ नई आर्थिक योजनाओं से भी आपको मुनाफा मिलेगा. किसी भी तरह के निवेश का निर्णय लेने से पहले, घर के बड़े-बुजुर्गों या विशेषज्ञों की राय और सुझाव अवश्य लें. अन्यथा निलंबित पड़ी परियोजनाओं और बकाया, आपको कुछ तनाव प्रदान कर सकता है .

मीन- यह महीना अधिकांश मीन राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से सामान्य रहने वाला है. इस माह आपको इस समय धन से जुड़ी कोई खास परेशानी से दो-चार नहीं होना पड़ेगा. अपना व्यवसाय शुरू करने करने के लिए ये महीना शुभ है क्योंकि इस दौरान अतिरिक्त धन लाभ और मुनाफ़ा अर्जित करने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे. आपको अनावश्यक खरीदारी से बचने की सलाह दी जाती है. इस महीने अचानक से आपके कारोबार में वृद्धि होने की संभावना है. इस माह बड़े निवेश और शेयर बाजार आदि में पैसा लगाने से बचें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×